DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कुश्ती में भारत का स्वर्णिम सफर जारी

कुश्ती में भारत का स्वर्णिम सफर जारी

राजेन्दर कुमार ने कुश्ती के ग्रीको रोमन वर्ग में भारत का स्वर्णिम दबदबा बरकरार रखते हुए बुधवार को 55 किग्रा वर्ग में पाकिस्तान के पहलवान अजहर हुसैन को 11-0 से पीटकर राष्ट्रमंडल खेलों में देश को कुश्ती का चौथा स्वर्ण दिला दिया लेकिन मनोज कुमार को 84 किग्रा वर्ग में रजत और सुनील कुमार को 66 किग्रा वर्ग में कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा।

भारतीय पहलवानों ने ग्रीको रोमन मुकाबलों के पहले दिन मंगलवार को दांव पर लगे तीनों स्वर्ण जीत लिए थे लेकिन बुधवार को राजेन्दर ही इसमें एक स्वर्ण का इजाफा कर सके। भारत अब तक ग्रीको रोमन वर्ग में चार स्वर्ण, एक रजत और एक कांस्य पदक जीत चुका है।

राजेन्दर ने पाकिस्तान के पहलवान अजहर हुसैन को 55 किग्रा वर्ग में पराजित किया जबकि मनोज कुमार 84 किग्रा वर्ग के स्वर्ण पदक मुकाबले में नाइजीरिया के इफियोनाई एग्बोनावबारे से पराजित हो गए। सुनील ने 66 किग्रा वर्ग में वेल्स के ब्रैट हाथोर्न को 2-0 से पराजित कर कांस्य पदक जीता।

राजेन्दर को हालांकि पाकिस्तानी पहलवान के खिलाफ दोनों राउंड में नाक पर चोट लगी लेकिन उन्होंने अपनी श्रेष्ठता साबित करते हुए अजहर को दोनों राउंड में एक भी अंक नहीं बनाने दिया।

राजेन्दर ने पहला राउंड 5-0 से और दूसरा राउंड 6-0 से जीता। राजेन्दर को पहले राउंड में नाक पर चोट लगी थी और पाकिस्तानी पहलवान को इसी राउंड में राजेन्दर को चोट पहुंचाने के कारण चेतावनी भी दी गई थी। राजेन्दर को दोनों राउंड में चोट लगने के कारण एक एक मिनट के लिए खेल रूका था लेकिन इसका भारतीय पहलवान पर कोई असर नहीं पड़ा और उन्होंने अपने दांव पेचों से अजहर को हमेशा दबाव में रखा। इस स्पर्धा का कांस्य पदक कनाडा के हिस्से में गया।

मनोज ने नाइजीरियाई पहलवान के खिलाफ कड़ा संघर्ष किया और पहला राउंड 0-4 से गंवाने के बाद दूसरा राउंड 2-0 से जीत लिया। निर्णायक राउंड में मनोज को तीन अंक दे दिए गए थे लेकिन नाइजीरियाई पक्ष की आपत्ति के बाद उनसे ये अंक वापस ले लिए गए और नाइजीरिया के पहलवान ने यह राउंड 3-0 से जीतकर स्वर्ण पदक पर कब्जा कर लिया। मनोज को रजत से ही संतोष करना पड़ा।

इस बीच 66 किग्रा वर्ग में सुनील कुमार ने वेल्स के ब्रैट हाथोर्न को 2-0 से पराजित कर कांस्य पदक जीत लिया। सुनील ने पहला राउंड 6-0 से जीतने के बाद दूसरे राउंड में भी वेल्स के पहलवान को जमींदोज करते हुए यह राउंड 8-0 से जीत लिया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:कुश्ती में भारत का स्वर्णिम सफर जारी