अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

एसबीआई - क्लर्क: ध्यान रहे, ऑन लाइन है प्रवेश प्रक्रिया

एसबीआई - क्लर्क: ध्यान रहे, ऑन लाइन है प्रवेश प्रक्रिया

ऑनलाइन आवेदन की अंतिम- 01 नवंबर, 2010
लिखित परीक्षा की तिथि - 16 जनवरी, 2011

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) देश का सबसे जाना-पहचाना नाम है। यह भारत का सबसे बड़ा कमर्शियल बैंक बन चुका है। इसकी पूरे भारत में हजारों शाखाएं मौजूद हैं। विस्तार की यह प्रक्रिया अनवरत जारी है। इस बैंक ने अपने यहां 6113 क्लर्को की भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं। इसमें ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 01 नवंबर 2010 तथा परीक्षा की तिथि 16 जनवरी 2011 है।

ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया

सबसे पहले उम्मीदवार को वाउचर के साथ किसी एसबीआई की सीबीएस ब्रांच में अपना शुल्क जमा करना होगा। शुल्क जमा करने के बाद वहां से उम्मीदवार को डिपोजिट नंबर मिलता है। उसके बाद किसी साइबर कैफे जाकर बैंक की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन पत्र में उम्मीदवार को व्यक्तिगत विवरण में यूनीक डिपोजिट जनरल नंबर भरना होता है। आवेदन प्रक्रिया पूर्ण हो जाने के बाद उसका प्रिंट-आउट निकाल लें तथा भुगतान प्राप्ति की रसीद भी संभालकर रख लें। इस प्रक्रिया के लिए उम्मीदवार के पास ईमेल आईडी होनी चाहिए।

योग्यता

इसमें आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को 60 फीसदी अंकों के साथ 10+2 अथवा उसके समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थियों को पांच प्रतिशत छूट का प्रावधान है। इसके अलावा किसी मान्यताप्राप्त विवि या संस्थान से 40 फीसदी अंकों के साथ स्नातक की परीक्षा उत्तीर्ण छात्रों को वरीयता दी जाती है। इस पद के लिए उम्र-सीमा का जो बंधन रखा गया है, उसके अनुसार उम्मीदवार की आयु न्यूनतम 18 वर्ष तथा अधिकतम 28 वर्ष होनी चाहिए। सरकारी नियमानुसार आयु सीमा में 3-15 वर्ष (विभिन्न परिस्थितियों में) की छूट का भी प्रावधान है।

परीक्षा प्रक्रिया

इसमें सबसे पहले एक लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी, जो कि जनरल अवेयरनेस, क्वांटिटेटिव एप्टीटय़ूड, रीजनिंग एबिलिटी, जनरल इंग्लिश तथा कंप्यूटर पर आधारित होती है। परीक्षा का स्वरूप ऑब्जेक्टिव होता है तथा अंग्रेजी के प्रश्नपत्र को छोड़ कर हिन्दी व अंग्रेजी, दोनों में आयोजित होती है।

जनरल अवेयरनेस- इस परीक्षा का प्रयोजन प्रत्याशी को अपने आस-पास घटने वाली घटना की जानकारी तथा समाज में उसके अनुप्रयोग के ज्ञान को परखा जाता है। प्रतिदिन के घटनाक्रमों के अलावा इसमें जीव विज्ञान, रसायन विज्ञान, भौतिकी आदि पर भी प्रश्न होते हैं। इसमें भारतीय भूगोल, भारतीय इतिहास, सांस्कृतिक विरासत, स्वतंत्रता संग्राम तथा भारतीय संविधान की विशेषताओं पर भी प्रश्न पूछे जा सकते हैं।

क्वांटिटेटिव एप्टीटय़ूड- यह परीक्षा संख्यात्मक गणनाओं जैसे संगठन, संख्यात्मक तर्कसंगतता, सारणियों एवं आलेखों से निष्कर्ष निकालने आदि में छात्र की गति एवं सटीकता की जांच के लिए है। प्रश्न आलेख एवं सारणी पर ही पूछे जाते हैं।

रीजनिंग एबिलिटी- यह खण्ड पूरी तरह से अभ्यर्थी की मानसिक योग्यता की जांच करता है। इसके कुछ प्रश्न शब्दों पर आधारित होते हैं तो कुछ आकृति एवं रेखाचित्रों पर। प्रश्न उन्हीं के इर्द-गिर्द घूमते रहते हैं।

जनरल इंग्लिश- अंग्रेजी के खण्ड में आने वाले प्रश्न ग्रामर, एंटानिम्स, सिंटानिम्स, फिल इन द ब्लैंक्स के अलावा पैसेज से होते हैं। कुछ प्रश्न मैचिंग एवं ट्र-फॉल्स के भी आ सकते हैं, जबकि लिखने को लेकर भी कुछ सवाल पूछ कर आपकी समझ एवं दक्षता को परखने की कोशिश की जाती है।

कंप्यूटर नॉलेज- बढ़ते कंप्यूटरीकरण के चलते अब कंप्यूटर का ज्ञान बेहद जरूरी हो गया है। इन पर फंडामेंटल प्रश्न पूछ कर अभ्यर्थी की कंप्यूटर के संबंध में जानकारी आंकी जाती है। प्रश्न कंप्यूटर के बेसिक्स के अलावा एमएस डॉस, एमएस ऑफिस, विंडो आदि पर होते हैं।

लिखित परीक्षा में न्यूनतम अंकों के साथ उत्तीर्ण होने के पश्चात ही साक्षात्कार में सम्मिलित होने के लिए बुलावा भेजा जाता है।

तैयारी की रणनीति

प्रमुख घटनाक्रमों तथा उनसे जुड़ी जानकारियों के बारे में स्वयं को अपडेट करें।
बाजार में विषयों से संबंधित प्रमुख लेखकों की पुस्तकें, वार्षिकी तथा अन्य सामग्री प्रचुर मात्र में उपलब्ध हैं। किसी एक्सपर्ट की राय पर ही उनका चयन करें।
अध्ययन के दौरान अपने समय प्रबंधन को कुछ इस प्रकार करें कि उसमें सभी विषयों पर आपकी निगाह जाए। 
परीक्षा का माध्यम हिन्दी तथा अंग्रेजी, दोनों है। अंग्रेजी के प्रश्नपत्र को छोड़ कर बाकी को हिन्दी में भी हल कर सकते हैं। साक्षात्कार का माध्यम भी हिन्दी होगा।
वेबसाइट्स- www.sbi.co.in
www.statebankofindia.com

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:एसबीआई - क्लर्क: ध्यान रहे, ऑन लाइन है प्रवेश प्रक्रिया