DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

गगन को स्वर्ण, अभिनव ने चांदी पर लगाया निशाना

गगन को स्वर्ण, अभिनव ने चांदी पर लगाया निशाना

विश्व रिकार्डधारी गगन नारंग ने गगनचुंबी प्रदर्शन करते हुए राष्ट्रमंडल खेलों की 10 मीटर एयर राइफल पुरुष व्यक्तिगत स्पर्धा में नए विश्व रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण पदक जीत लिया।
 
भारत को इस स्पर्धा में दोहरी उपलब्धि हासिल हुई जब ओलंपिक चैंपियन अभिनव बिंद्रा ने रजत पदक जीत लिया। नारंग और बिंद्रा ने 10 मीटर एयर राइफल टीम स्पर्धा में मंगलवार को स्वर्ण पदक जीता था। नारंग का इस तरह 19वें राष्ट्रमंडल खेलों में यह दूसरा स्वर्ण पदक है।
 
नारंग ने क्वालीफाइंग राउंड में 600 में से 600 का स्कोर कर अपने ही विश्वरिकॉर्ड की बराबरी की थी और फिर फाइनल राउंड में उन्होंने 103.6 का स्कोर कर फाइनल राउंड का भी अपना ही विश्व रिकॉर्ड तोड़ा। नारंग ने कुल 703.6 अंकों के साथ नया विश्व रिकॉर्ड बनाया और स्वर्ण अपने नाम किया। भारत का निशानेबाजी प्रतियोगिता में यह तीसरा स्वर्ण पदक था।

नारंग ने बैंकॉक में विश्वकप फाइनल में क्वालीफाइंग राउंड में 600 में से 600 का स्कोर किया था और फाइनल में फिर 103.5 का स्कोर कर कुल 703.5 अंकों के साथ विश्वकप जीता था। ज़बर्दस्त फॉर्म में चल रहे नारंग 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में ओलंपिक चैंपियन बिंद्रा पर हर लिहाज़ से भारी पड़े। नारंग ने जहां क्वालीफाइंग में 600 का स्कोर किया था वहीं बिंद्रा का 595 का स्कोर रहा था।
 
फाइनल राउंड में बिंद्रा ने 103 का स्कोर किया और कुल 698 अंकों के साथ रजत पदक अपने नाम किया। बिंद्रा मंगलवार को टीम स्पर्धा में भी अंकों के लिहाज़ से नारंग से पीछे रहे थे। इस स्पर्धा का टीम स्वर्ण जीतने के बाद भारतीय कोच सनी थॉमस ने उम्मीद जताई थी कि स्वर्ण और रजत पदक के लिए इन्हीं दोनों निशानेबाजों के बीच मुकाबला होगा और उनकी बात आज शत प्रतिशत सच साबित हो गई।
 
अन्य कोई निशानेबाज़ इन दोनों के करीब भी नहीं पहुंच पाया। इंग्लैंड के जेम्स हकल को 693.5 अंकों के साथ कांस्य पदक मिला।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:गगन को स्वर्ण, अभिनव ने चांदी पर लगाया निशाना