DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

उद्घाटन समारोह का पड़ रहा असर

राफ्ता-राफ्ता शेरा का सरुर दिल्ली और विदेशी पर्यटकों पर अपनी छाप छोड़ने लगा है। खेल को लेकर अलग ही राग अलापने वाले विदेशी उद्घाटन समारोह के बाद अब सिर्फ कॉमनवेल्थ, शेरा और खेल की चर्चा करना चाहते हैं। दिल्ली के कई होटल जहां अब तक खेलों के कारण होने वाले कार्य का प्रतिकूल प्रभाव पड़ा था। वहां कुछ होटलों में साठ फीसदी तक की बुकिंग हो रही है। हालांकि होटल व बाजार के लोगों की उम्मीद के मुताबिक अब भी पर्यटकों की संख्या कम है। लेकिन अच्छे व्यापार की उन्हें भी उम्मीद बंधने लगी है।
खुद होटल महासंघ के अध्यक्ष अजय अग्रवाल का कहना है कि उम्मीद के अनुरूप होटलों में बुकिंग नहीं हुई। लेकिन कॉमनवेल्थ के दूरगामी परिणाम पड़ेंगे। क्योंकि उद्घाटन समारोह को लेकर विदेशियों में यहां का नजरिया ही बदल गया है। पहाड़गंज में होटलों में तैयारी की गई थी, लेकिन पर्यटक उम्मीद से कम आए। मगर अब स्थिति बदलने लगी है।
बताया जाता है कि आमतौर पर अक्टूबर के बजाय नवंबर से फरवरी तक का मौसम पर्यटकों के लिहाज से पीक सीजन माना जाता है। लेकिन इस बार कॉमनवेल्थ खेलों के मद्देनजर होटलों की सजावट इत्यादि पर काफी खर्च कर दिया गया। क्योंकि होटल व्यवसायी उम्मीद कर रहे थे अधिक से अधिक पर्यटकों के कॉमनवेल्थ में आने की। लेकिन उनकी उम्मीद के मुकाबले संख्या कुछ कम रही। जबकि नवंबर की बुकिंग को देखते हुए अब वे राहत की सांस ले सकते हैं।
 पहाड़गंज में पर्यटकों का सबसे फेवरेट रेस्टोरेंट में सुरेंद्र शर्मा ने कहा कि व्यापार उम्मीद से बहुत कम हुआ है।
होटलों के अलावा दिल्ली के नुक्कड़-चौराहे से लेकर मेट्रो तक में खेल समारोह और इवेंट को लेकर चर्चा हो रही है।

दिल्ली विश्वविद्यालय के छात्र भी खेल चर्चा में
इंद्रप्रस्थ स्टेशन पर मेट्रो में सवार हुए दिल्ली विश्वविद्यालय के अशोक, अनिकेत, सुमन एवं प्रियंका गुब्बारे और योग से बेहद खुश थे। उन्होंने कहा कि जितना वे सोच रहे थे, उससे कहीं बेहतर कार्यक्रम था। वे खेल इवेंट के सस्ते टिकट न मिलने से मायूस हैं।

विदेशियों की राय
कोरिया से आए हांग चिंग ने कहा कि समारोह में वे शामिल नहीं हुए। उसे उन्होंने टीवी स्क्रीन पर देखा था। जिसके बाद उन्होंने तय किया कि वे हॉकी मैच देखने जरूर जाएंगे। वे सोमवार को यहां पहुंचे हैं।
इज्राइल की यूना गेब्रिला ने कहा कि ओपनिंग सेरेमनी वाज अमेजिंग, इट वाज सो नाइज, वॉट आई एक्सपेक्टेड।

नवंबर की बुकिंग अभी से
करोलबाग के होटलों में नवंबर माह के लिए अभी से बुकिंग शुरु हो गई है। तकरीबन पचास फीसदी से अधिक हो गई है। यहां होटलों में ठहरने की कीमत 1 हजार से तीन हजार तक है। जबकि डीलक्स रूम की कीमत चार से पांच हजार तक है।

 एथलीट की राये
आस्ट्रेलिया के एथलीट डेन मुलिवई ने कहा कि उद्घाटन समारोह उनकी उम्मीद से कहीं बेहतर था।
 
मॉरिशस के एथलीट पैट्रिका मुस्तफा
ने कहा कि मौका मिला तो दुबारा इंडिया आएंगी। वे खेल समारोह और अन्य कार्यक्रम खासतौर पर मेहमाननवाजी से बेहद प्रभावित हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:उद्घाटन समारोह का पड़ रहा असर