अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आरबीआई यंग स्कॉलर्स अवॉर्ड स्कीम: बैकिंग सेक्टर की बारीकियों से हों रूबरू

आरबीआई यंग स्कॉलर्स अवॉर्ड स्कीम: बैकिंग सेक्टर की बारीकियों से हों रूबरू

आवेदन की अंतिम तिथि -22 अक्तूबर, 2010

अर्थव्यवस्था में हो रहे विकास के साथ-साथ आज व्यापारियों के लिए ही नहीं, बल्कि आम कामकाजी लोगों के लिए भी बैंकिंग प्रणाली का ज्ञान अहम हो चला है। बात चाहे रेट ऑफ इंटरेस्ट की हो या फिर प्रीमियम के गणित की, आज हर कोई यह जानना चाहता है कि आखिरकार बैंकिंग सेक्टर में किस तरह से काम होता है। बस, तेजी से पनप रही इसी जिज्ञासा को भांपते हुए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) युवाओं के बीच एक अनोखा प्रयास अंजाम दे रहा है। आरबीआई यंग स्कॉलर्स अवॉर्ड स्कीम नामक इस प्रयास के तहत युवाओं को आरबीआई के साथ-साथ भारतीय बैकिंग सेक्टर की बारीकियों का भी ज्ञान दिया जाता है।

योग्यता

बैंकिंग की बारीकियों पर केंद्रित इस स्कॉलर्स अवॉर्ड के इच्छुक छात्र का 18 से 23 वर्ष के बीच का होना अनिवार्य है। इसके अलावा शैक्षणिक योग्यता के मोर्चे पर कोई भी ऐसा छात्र, जो भारत के किसी भी मान्यताप्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन स्तर की पढ़ाई कर रहा हो, वह इस अवॉर्ड को पाने का हकदार है।

योग्य उम्मीदवार का चुनाव

यंग स्कॉलर्स अवॉर्ड स्कीम के लिए योग्य उम्मीदवारों का चुनाव प्रतियोगी परीक्षा के माध्यम से किया जाता है। यह परीक्षा मुख्य तौर पर आरबीआई की कार्यप्रणाली और देश में बैंकिंग सेक्टर की भूमिका पर केन्द्रित होती है। देशभर में विभिन्न केन्द्रों पर होने वाली यह परीक्षा अंग्रेजी सहित विभिन्न प्रमुख क्षेत्रीय भाषाओं में आयोजित की जाती है।

स्कॉलरशिप की संख्या व मिलने वाली सहायता

खास उद्देश्य पर केंद्रित इस विशेष स्कॉलर्स अवॉर्ड के तहत इस बार देशभर से अधिकतम 150 युवाओं का चुनाव किया जा रहा है। इन युवाओं को मिलने वाली आर्थिक सहायता की राशि 7,500 रुपये प्रतिमाह निर्धारित की गई है। 

स्कॉलरशिप की अवधि

स्कॉलरशिप की अवधि का निर्धारण छात्र को मिले प्रोजेक्ट के पूरे होने पर निर्भर करती है। अमूमन ये प्रोजेक्ट दो से तीन माह के भीतर पूरे हो जाते हैं। सभी चुने हुए युवाओं को आरबीआई के चुनिंदा कार्यालयों में काम करने के लिए भेजा जाता है। इतना
ही नहीं, ऐसे किसी भी छात्र को यह अवॉर्ड नहीं दिया जाता, जो पूर्व में इसका लाभ पा चुका हो।

कैसे करें आवेदन

अवॉर्ड पाने के इच्छुक युवाओं को आवेदन के दो माध्यम उपलब्ध हैं- पहला ऑनलाइन और दूसरा ऑफलाइन। ऑनलाइन आवेदन के लिए 14 अक्तूबर, 2010 तक आवेदन किया जा सकता है, जबकि ऑफलाइन आवेदन के लिए 22 अक्तूबर, 2010 तक आवेदन सम्भव है। आवेदन के लिए किसी भी तरह का कोई शुल्क निर्धारित नहीं है।

स्कॉलरशिप

प्रतियोगी परीक्षा व परिणाम

निर्धारित प्रक्रिया के तहत आवेदन करने वाले युवाओं को आगामी 9 जनवरी, 2011 को परीक्षा देनी होगी। इसी परीक्षा के आधार पर योग्य उम्मीदवारों का चुनाव किया जाएगा। प्रतियोगी परीक्षा के नतीजे मार्च 2011 के मध्य में घोषित किए जाएंगे।

आवेदन व अधिक जानकारी के लिए सम्पर्क करें
प्रोजेक्ट कोऑर्डिनेटर,
आरबीआई यंग स्कॉलर्स अवॉर्ड स्कीम,
प्रोजेक्ट नम्बर-9277, पोस्ट बॉक्स नम्बर-7639,
मलाड (वेस्ट), मुम्बई-400064
वेबसाइट- www.rbi.org.in

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:बैकिंग सेक्टर की बारीकियों से हों रूबरू