DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

हां, हमने भारत के खिलाफ आतंकी तैयार किएः मुशर्रफ

हां, हमने भारत के खिलाफ आतंकी तैयार किएः मुशर्रफ

पाकिस्तान के पूर्व सैन्य तानाशाह परवेज मुशर्रफ ने स्वीकार किया है कि पाकिस्तान ने कश्मीर में लड़ने के लिए भूमिगत आतंकवादी समूहों को प्रशिक्षित किया। भारत में उग्रवाद फैलाने के बारे में पाकिस्तान के किसी सर्वोच्च नेता की यह पहली स्वीकारोक्ति है।

मुशर्रफ का यह बयान लंदन से सक्रिय राजनीति में लौटने की उनकी घोषणा के कुछ दिन बाद आया है। पूर्व राष्ट्रपति आत्मनिर्वासन में लंदन में रह रहे हैं। सैन्य शासक ने जर्मन पत्रिका डेर स्पीजेल को दिए एक साक्षात्कार में कहा कि उन्हें (कश्मीर में भारत के खिलाफ लड़ने के लिए भूमिगत आतंकवादी समूहों को) बहरहाल तैयार किया गया।

यह पूछे जाने पर कि पाकिस्तान ने कश्मीर में भारत के खिलाफ लड़ने के लिए उग्रवादियों को प्रशिक्षण क्यों दिया, पूर्व राष्ट्रपति ने कहा कि नवाज शरीफ की कश्मीर मुद्दे के प्रति असंवेदनशीलता एक कारण थी और दुनिया ने भी इस विवाद से आंखें फेर ली थीं।

मुशर्रफ ने दावा किया हां, अपने हितों को आगे बढ़ाने का अधिकार हर देश को है। जब भारत संयुक्त राष्ट्र में कश्मीर पर चर्चा करने के लिए और इस विवाद को शांतिपूर्ण तरीके से सुलझाने के लिए तैयार नहीं है, तो यही रास्ता बचता है।

उन्होंने कहा कि नवाज शरीफ सरकार ने इसलिए आंखें मूंद रखी थीं, क्योंकि वह चाहते थे कि भारत कश्मीर पर चर्चा करे। मुशर्रफ ने संकेत दिया कि उन्हें कारगिल घुसपैठ पर कोई अफसोस नहीं है। इस घुसपैठ के बाद 1999 में भारत-पाक युद्ध हुआ था। उन्होंने दलील दी कि हर देश को अपने हितों को आगे बढ़ाने का अधिकार है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:हां, हमने भारत के खिलाफ आतंकी तैयार किएः मुशर्रफ