DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मानसिक फिटनेस

हमारे नौकरी व रोजमर्रा के जीवन में तमाम तरह के तनाव उत्पन्न होते रहते हैं। इससे किसी भी व्यक्ति के व्यवहार पर बुरा असर भी पड़ता है। उसके उत्साह में स्वाभाविक रूप से कमी आती है। चेहरे व शरीर पर थकान, चिड़चिड़ापन और डिप्रेशन के लक्षण हावी होने लगते हैं।

खासतौर पर ज्यादा जिम्मेदारियां संभालने वालों के लिए ऐसे में सामान्य रह पाना कठिन होता है। इन स्थितियों में अपना मानसिक संतुलन बनाए रखना आसान नहीं। ऐसे में कुछ खास उपाय आप अपना लें तो जीवन को दुष्प्रभावों से बखूबी बचा सकते हैं।

किसी भी तरह की आपात समस्या से बचने के लिए एक आपात कोष जरूर बनाएं। यानी यदि आपको लगता है कि आर्थिक तौर पर तंगी के हालात निकट भविष्य में सिर उठा सकते हैं तो आड़े वक्त के लिए कुछ पैसा जरूर जोड़ कर रखें। इससे आप अपने आर्थिक भविष्य के प्रति कुछ निश्चिंतता महसूस करेंगे।

आसपास का माहौल: आपके आसपास के हालात या वस्तुएं आदि जो भी हैं, उनमें यदि कुछ भी आपको प्रतिकूल नजर आता है तो उससे दूरी बनाएं। इसी में आपका ई-नेटवर्क भी है जो समस्या बढ़ाने वाला हो सकता है। कूलर या पंखे की आवाज से लेकर कपड़ों तक से परेशानी महसूस हो सकती है। इन्हें या खुद को इनके अनुकूल ढालने की कोशिश करें।

इंटरनेट और इलैक्ट्रॉनिक उपकरण आदि के जरिए और अन्य माध्यमों जैसे अध्ययन आदि की सहायता से आप अपनी सृजनशीलता बढ़ा सकते हैं। यह तनाव से उबरने में कारगर हो सकते हैं। सुबह दफ्तर जाते समय यदि देश-दुनिया के समाचार आपके मन-मस्तिष्क को बोझिल करें तो आप अपने मनपसंद संगीत से वातावरण को बदल सकते हैं।

इसके अलावा नकारात्मकता, चाहे वह किसी भी किस्म की हो, आपकी ऊर्जा और समय नष्ट करती है। मसलन, आदतों, चीजों या लोगों के जरिए। जब आप स्वयं को नकारात्मकता से घिरा महसूस करते हैं तो आप कुछ भी सृजनात्मक नहीं कर पाते। अत: इस स्थिति से खुद को उबारें। साथ ही आप जिन कार्यो के प्रति प्राकृतिक रुझान महसूस करते हैं, वही आपके मूल्य हैं।

इन कार्यो में व्यस्तता का समय आपके लिए सबसे रोमांचक और सृजनात्मक होता है। इन्हीं क्षणों में आप अपने कार्य से जुड़ी विसंगतियों पर भी गौर कर सकते हैं। इसके साथ ही अपने लिए सफलता की परिभाषा आपको ही खुद ही गढ़नी होगी। कुल मिलाकर मानसिक फिटनेस को महत्ता देंगे तो तमाम परेशानियां आपसे खुद ही दूर भागेंगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:मानसिक फिटनेस