DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

जम्मू कश्मीर मामले पर जल्द नियुक्त किए जाएंगे वार्ताकार

जम्मू कश्मीर में प्रस्तावित शांति वार्ता को आगे बढ़ाने के लिए केंद्र शीघ्र एक कांग्रेस नेता के नेतृत्व में वार्ताकारों के समूह को नियुक्त कर सकता है।

ऐसा समझा जाता है कि गृह मंत्री पी चिदंबरम ने इस मुद्दे पर प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के साथ आज दोपहर आमने-सामने बातचीत में चर्चा की। ऐसा माना जा रहा है कि इसमें कुछ वरिष्ठ कांग्रेसी नेताओं के नाम पर चर्चा हुई।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि केंद्र कथित तौर पर जम्मू कश्मीर के राज्यपाल के पद पर पहली बार किसी राजनैतिक व्यक्ति को नियुक्त करने के विकल्प पर भी विचार कर रहा है। सूत्रों ने कहा कि जम्मू कश्मीर में कभी किसी राजनैतिक व्यक्ति को राज्यपाल नहीं नियुक्त किया गया है और किसी नेता की नियुक्ति से पहल को और प्रोत्साहन मिलने की उम्मीद है।

ऐसा समझा जा रहा है कि केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस नेता पृथ्वीराज चव्हाण के नाम पर वार्ताकारों के समूह के प्रमुख के तौर पर विचार किया गया है। इन नामों की घोषणा यथाशीघ्र होने की उम्मीद है। ऐसी अटकलें हैं कि मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह के नाम पर भी चर्चा हुई लेकिन इस बात की पुष्टि नहीं हुई है। वार्ताकारों की नियुक्ति केंद्र की आठ सूत्री शांति पहल का हिस्सा है जिसकी घोषणा पिछले पखवाड़े की गई थी।

सूत्रों ने बताया कि ज्यादातर वार्ताकार जम्मू कश्मीर के बाहर के होंगे लेकिन उन्हें वहां के मुद्दों के बारे में अच्छी जानकारी होगी। सूत्रों ने बताया कि मुस्लिम, हिंदू और महिला प्रतिनिधियों को भी वार्ताकार के तौर पर नियुक्त किए जाने के विकल्प पर विचार किया जा रहा है। सूत्रों ने कहा कि समूह का अध्यक्ष निश्चित तौर पर प्रधानमंत्री का करीबी विश्वासपात्र होगा।

वार्ताकार जब नियुक्त हो जाएंगे तो वह सिर्फ श्रीनगर नहीं जाएंगे बल्कि बारामूला, अनंतनाग, सोपोर, उरी, डोडा, राजौरी जैसे छोटे शहरों की भी निश्चित तौर पर यात्रा करेंगे। साथ ही समाज के विभिन्न तबके के लोगों से मिलेंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:जम्मू कश्मीर मामले पर जल्द नियुक्त किए जाएंगे वार्ताकार