DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

राजद ने जारी की 60 उम्मीदवारों की सूची

बिहार की मुख्य विपक्षी पार्टी राष्ट्रीय जनता दल (राजद) ने सोमवार को विधानसभा चुनाव के लिए 60 प्रत्याशियों की सूची जारी की।

राजद के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव ने तीसरे और चौथे चरण के लिए पार्टी प्रत्याशियों की सूची जारी करते हुए कहा कि दोनों चरणों को मिलाकर कुल 60 उम्मीदवारों को चुनाव मैदान मे उतारा गया है। उन्होंने कहा कि तीसरे चरण के लिए 35 और चौथे चरण के लिए 25 उम्मीदवार तय किए गए हैं।

यादव ने कहा कि बांका के निर्दलीय सांसद स्व. दिग्विजय सिंह के निधन के कारण एक नवंबर को होने वाले उप चुनाव के लिए पार्टी ने उनकी पत्नी पुतुल देवी को राजद के टिकट से चुनाव लड़ने का आग्रह किया था लेकिन उन्होंने इसे स्वीकार नहीं किया। उन्होंने कहा कि इस लोकसभा क्षेत्र से पार्टी के वरिष्ठ नेता और पूर्व केन्द्रीय मंत्री जय प्रकाश नारायण यादव को उम्मीदवार बनाया गया है। इस लोकसभा क्षेत्र से यादव पिछले चुनाव में भी राजद के टिकट पर चुनाव लड़े थे लेकिन उन्हें हार का सामना करना पड़ा था।

राजद अध्यक्ष ने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री और प्रतिपक्ष की नेता श्रीमती राबड़ी देवी सोनपुर तथा अपने पुराने विधानसभा क्षेत्र राघोपुर से चुनाव लड़ेगी। उन्होंने कहा कि सोनपुर विधानसभा क्षेत्र की जनता तथा वहां के वर्तमान विधायक रामानुज प्रसाद के आग्रह पर श्रीमती राबड़ी देवी ने सोनपुर से भी चुनाव लड़ने का निर्णय लिया। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि प्रसाद को छोड़कर सभी वर्तमान विधायक चुनाव लड़ रहे हैं।

यादव ने कहा कि पार्टी ने तीसरे और चौथे चरण की सूची मे सभी वर्ग को उचित प्रतिनिधित्व दिया है। उन्होंने कहा कि किसी भी दागी व्यक्ति को टिकट नहीं दिया गया है। पांचवे और छठे चरण के लिए चार-पांच दिनों में उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी जाएगी। उन्होंने कहा कि पार्टी की ओर से जल्द ही चुनावी अभियान शुरू किया जाएगा और दो-तीन दिनों में घोषणा पत्र भी जारी कर दिया जाएगा।

राजद अध्यक्ष ने कहा कि चुनाव में जीत के ख्याल से सभी दलों में राजनीतिक भूख जगी और पार्टी भी इसे महसूस कर रही है लेकिन टिकट किसी एक ही व्यक्ति को ही दिया जा सकता है। उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं और लोगों से अपील की कि अब चुनाव में समय कम रह गया है और आपसी मनमुटाव भूलकर राजद, लोक जनशक्ति पार्टी गठबंधन के प्रत्याशियों की जीत सुनिश्चित करने में अपनी ताकत झोंक दें। उन्होंने कहा कि मिलकर पावर लाए और मौजूदा सरकार को हटाए।

राजद अध्यक्ष यादव ने कहा कि तीसरे चरण के लिए वाल्मीकि नगर से मुकेश कुमार कुशवाहा, रामनगर से शंभु राम, नरकटियागंज से मजहर आलम, बगहा से राम प्रसाद यादव, लौरिया से शंभु तिवारी, सुगौली से विजय प्रसाद गुप्ता, हरसिद्धी (सु), से सुरेन्द्र कुमार चंद्रा उर्फ सतीश पासवान, कल्याणपुर से मनोज कुमार यादव, मोतिहारी से राजेश गुप्ता,  बैकुंठपुर से देवदा प्रसाद और बरौली से मोहम्मद नेमातुल्लाह को उम्मीदवार बनाया गया है।

इसी तरह गोपालगंज से रेयाजुल हक उर्फ राजू, कुचायकोट से आदित्य नारायण पांडेय, भोरे (सु) से बच्चन दास, हथुआ से राजेश कुमार सिंह, सीवान से अवध बिहारी चौधरी, जीरादेई से शिवशंकर यादव, रघुनाथपुर से हमीद रजा खान और दरौंदा से विनोद कुमार सिह पार्टी के प्रत्याशी होंगे।

राजद अध्यक्ष ने कहा कि बड़हरिया विधानसभा क्षेत्र से महमद मोबिन, गोरियाकोठी से इंद्रदेव प्रसाद, महराजगंज से मानिक चन्द राम, एकमा से कामेश्वर कुमार सिंह, मांझी से हेम नारायण सिंह, बनियापुर से केदारनाथ सिंह, तरैया से रामप्रवेश राय, मढ़ौरा से जितेन्द्र कुमार राय, छपरा से प्रमेन्द्र रंजन सिंह, गरखा (सु) से मुनेश्वर चौधरी और परसा से चन्द्रिका राय को चुनाव मैदान में उतारा गया है। वहीं सोनपुर से राबड़ी देवी, वैशाली से वीणा शाही, महुआ से जगेश्वर राय, राघोपुर राबड़ी देवी और पातेपुर प्रेमा चौधरी को प्रत्याशी बनाया गया है।

यादव ने कहा कि चौथे चरण के लिए शाहपुर कमाल से श्रीनारायण यादव, . परबा से सम्राट चौधरी उर्फ राकेश कुमार, बीहपुर से शैलेश कुमार उर्फ बुलो मंडल, गोपालपुर से अमित राणा, पीरपैती (सु) से राम विलास पासवान, कहलगांव से शोभा कांत मंडल, सुल्तानगंज से रामावतार मंडल, नाथनगर से अबु कैसर और अमरपुर से सुरेन्द्र प्रसाद सिंह को उम्मीदवार बनाया गया है। इसी तरह धोरैया (सु) से नरेश दास, बांका से जावेद इकबाल अंसारी, कटोरिया (सु) सुकलाल बेसरा, बेलहर से रामदेव यादव ,तारापुर से शकुनी चौधरी, मुंगेर से शबनम प्रवीण, सूर्यगढ़ से प्रहलाद यादव, लखीसराय से फुलेना सिहं और बख्तियारपुर से अनिरूद्ध यादव को चुनाव मैदान में उतारा गया है।

राजद अध्यक्ष ने कहा कि चौथे चरण के लिए ही बांकीपुर से विनोद कुमार श्रीवास्तव, पटना साहिब से राजेश कुमार, फतुआ से डा. रामानंद यादव, दानापुर से सच्चिदानंद यादव, मनेर से भाई विरेन्द्र, जमुई से विजय प्रकाश और झाझा विनोद प्रसाद यादव को चुनावी समर में उतारा गया है।

इस मौके पर पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता और पूर्व मंत्री शकील अहमद खां,  प्रधान महासचिव राम कृपाल यादव तथा सोनपुर के विधायक रामानुज प्रसाद भी मौजूद थे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:राजद ने जारी की 60 उम्मीदवारों की सूची