अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दशहरा बाद बनेगी प्रदेश भाजपा की नई टीम

भाजपा ने झारखंड को नया अध्यक्ष दे दिया है और अब उन्हें अपनी टीम बनानी है। नए अध्यक्ष डॉ. दिनेशानंद गोस्वामी की मानें तो वह दशहरा के बाद और इस महीने के आखिर में नई टीम तैयार कर लेंगे। नई टीम में एक ओर अनुभवी लोग होंगे तो दूसरी ओर ऊर्जावानों को भी शामिल किया जाएगा। टीम अच्छी बने तथा क्षेत्रीय और जातीय दृष्टिकोण से संतुलित हो, इसका पूरा ध्यान रखा जाएगा।

वैचारिक और सैद्धांतिक रूप से एक परिपक्व नेता गोस्वामी को विद्यार्थी परिषद जैसे छात्रों के विशाल संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष रहने का अनुभव प्राप्त है। वह भी एक नहीं, चार बार परिषद का नेतृत्व कर चुके हैं। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष बनने के पहले डा. गोस्वामी पूर्व अध्यक्ष रघुवर दास की टीम में उपाध्यक्ष पद पर थे। उसके पहले पीएन सिंह के समय महामंत्री और यदुनाथ पांडेय के नेतृत्व में बनी टीम में उपाध्यक्ष पद का दायित्व संभाल चुके हैं।

झारखंड भाजपा की प्रदेश कार्यकारिणी का स्वरूप देखें तो पिछले कई सालों से कमोबेश एक सा ही दिखता रहा है। अध्यक्ष बदलते रहे हैं, लेकिन प्रदेश कमेटी में कुछ चेहरे यथावत बने रहते हैं। गोस्वामी इसमें कितना नयापन ला पाएंगे, यह कहना फिलहाल कठिन हैं। लेकिन वह चाहते हैं कि टीम जो भी बने, उसमें नयापन हो। टीम संगठन के लिए जी-जान से काम करे। अब इसमें कितना सफल हो पाते हैं, यह वक्त बताएगा। टीम गठन के पूर्व वह सभी प्रमुख नेताओं से मिलकर उनका सुझाव भी लेंगे।

अध्यक्ष के सामने चुनौतियां
नए अध्यक्ष के सामने संगठन को पटरी पर लाना बड़ी चुनौती है। कप्तान अच्छा होता है तो टीम भी अच्छी बन जाती है। लेकिन टीम का कामकाज प्रभावी हो, पदाधिकारियों का नियमित प्रवास हो, गुटबंदी न हो, संगठन में सक्रियता दिखे और आम कार्यकर्ताओं का संगठन से जुड़ाव होने लगे, ये तमाम चुनौतियां हैं। अध्यक्ष इनसे कैसे निपटेंगे, यह महत्वपूर्ण होगा।

भाजपा के झारखंड प्रदेश अध्यक्ष दिनेशानंद गोस्वामी ने कहा कि नई कमेटी का गठन इस महीने के आखिर तक कर लूंगा। जातीय और क्षेत्रीय संतुलन बनाने का प्रयास होगा। संगठन को और सक्रिय बनाना है। जन-जन तक पहुंचाना है। जनता और सरकार के बीच पार्टी सेतु के रूप में काम करे, यह प्रयत्न होगा। राज्य के आम लोगों को भाजपा से बहुत उम्मीदें हैं और उनकी उम्मीदों को पूरा करने की कोशिश करेंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:दशहरा बाद बनेगी प्रदेश भाजपा की नई टीम