अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

तैयार रहें

सब को कभी न कभी जीवन में जटिल चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। निर्णय लेते समय हमारे लिए यह समझना जरूरी होता है कि हम बड़े स्तर पर अपने करियर लक्ष्यों पर फोकस्ड रहें। पर यह भी सच है कि हममें से अधिकतर सभी दीर्घकालिक लक्ष्यों की ओर ध्यान न देते हुए अपनी वर्तमान नौकरी को बचाने या उसमें विस्तार पाने की कोशिशों में लगे रहते हैं।

इसका सबसे बड़ा कारण है कि हमने अपने लिए करियर की कोई राह सुनिश्चित नहीं की होती। एक जगह से दूसरी जगह नौकरी बदलते हुए हम यह नहीं समझ पाते कि हम कहां जाना चाहते हैं। यहां कुछ ऐसे टिप्स दिए गए हैं, जिनसे आपको अपने करियर को समझने में मदद मिलेगी।

करियर लक्ष्य निर्धारित करें: सबसे पहले आप यह निश्चित करें कि आप कहां जाना चाहते हैं। उसके बाद वहां तक पहुंचने के लिए आपको कैसे वर्क प्रोफाइल की जरूरत होगी।

स्किल्स: अपनी वास्तविक क्षमताओं का आकलन करें। अपनी क्षमताओं का अधिकतम उपयोग करने की कोशिश करें।

काउंसलर की मदद: यदि आपको लगता है कि आप अपने संबंध में कोई फैसला नहीं ले पा रहे हैं, तो काउंसलर की मदद लें। अपनी क्षमताओं और कौशल को समझने में वह आपकी मदद कर सकता है।

रिसर्च जॉब: जिस क्षेत्र में जाना चाहते हैं, उसकी विस्तृत जानकारी हासिल करें। वहां आपके विकास की संभावनाएं, वेतनमान, परिवेश व नौकरी की अर्हताओं के संबंध में उस क्षेत्र में काम कर रहे लोगों से सूचना प्राप्त करें। इससे आपको अपनी रुचि के क्षेत्रों को समझने में मदद मिलेगी।

खुद को करें तैयार: एक बार जब यह फैसला कर लेते हैं कि आप जीवन में क्या बनना चाहते हैं, तो उसके बाद अपने करियर लक्ष्यों को हासिल करने के लिए आवश्यक दक्षता, प्रशिक्षण और शैक्षिक योग्यता के बारे में जानें और जितना जल्दी हो उसमें प्रशिक्षण हासिल करने का प्रयास करें।

जोखिम सहने की क्षमता: यदि आपने इंडस्ट्री से बाहर निकलने का फैसला किया है या फिर किसी ऑफबीट करियर की दिशा में बढ़ रहे हैं, तो उसमें निहित जोखिम की संभावनाओं को जान लें। यदि आप जोखिम उठा सकते हैं तभी आगे बढ़ें।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:तैयार रहें