DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

उद्घाटन समारोह से पहले दिल्ली में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था

उद्घाटन समारोह से पहले दिल्ली में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था

जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में रविवार की शाम होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों के भव्य उद्घाटन समारोह के मद्देनजर राजधानी में चप्पे-चप्पे पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। आसमान में यूएवी और हेलीकॉप्टरों से लेकर अचूक निशानेबाज, बम निरोधक दस्ते और अत्याधुनिक सुरक्षा उपकरणों के साथ एक लाख से अधिक सुरक्षाकर्मी सुरक्षा का जिम्मा संभाल रहे हैं।

किसी आतंकवादी हमले या गड़बडी़ के अन्य प्रयास से निपटने के लिए दिल्ली पुलिस के अलावा केन्द्रीय अर्धसैनिक बल, कमांडो दस्ता, राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड, त्वरित कार्रवाई बल, खोजी कुत्ते, महिला दस्ता और बम निरोधक दस्ता तैयार है।

सुरक्षा तैयारियों को लेकर नोडल एजेंसी दिल्ली पुलिस और खेलों के दौरान सुरक्षा के सभी इंतजामों की कमान पुलिस आयुक्त वाई एस डडवाल के हाथ में है। केन्द्रीय गृह मंत्री और गृह सचिव जी के पिल्लै लगातार स्थिति पर नजर रख रहे हैं। खेलों के लिए गृह मंत्रालय में अलग से एक नियंत्रण कक्ष भी बनाया गया है।

सरकारी सूत्रों ने कहा कि खेलों के दौरान आतंकवादी हमले के प्रयास की कोई विशिष्ट सूचना नहीं है लेकिन हम अपनी ओर से तैयारियों में कोई कोर कसर बाकी नहीं रखना चाहते और कोई जोखिम भी नहीं उठाना चाहते।  कई स्तर का सुरक्षा तंत्र खेल आयोजन स्थलों और खेल गांव में बनाया गया है, जिसे भेदना काफी मुश्किल है।

गृह मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि खेलों के दौरान अर्धसैनिक बलों की 175 कंपनियां तैनात की गयी हैं। तीन हजार कमांडो, तोड़फोड़ की कार्रवाई को रोकने के लिए सौ जवानों का दस्ता, विशेष रूप से प्रशिक्षित 200 खोजी कुत्ते और बम निष्क्रिय करने वाले 15 दस्ते भी दिल्ली पुलिस की मदद करेंगे। अर्धसैनिक बलों की एक कंपनी में आम तौर पर 100 जवान होते हैं।

सूत्रों ने कहा कि राष्ट्रीय आपदा राहत बल सेना के जवान किसी भी रासायनिक, जैविक, रेडिएशन और परमाणु हमले का मुकाबला करने को तैयार हैं। किसी आपात स्थिति से निपटने के लिए सेना को तैयार रहने के लिए कहा गया है हालांकि वायुसेना के हेलीकाप्टर और कमांडो स्टेडियमों और खेल गांव के ऊपर लगातार निगरानी करेंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:उद्घाटन समारोह से पहले दिल्ली में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था