अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

जापान अमरीका यूरोप में कारो की बिक्री में गिरावट जारी

भारत और चीन जैसी उभरती अर्थव्यवस्थाओं में कारों की बिक्री में जहां तेजी बनी हुई है वहीं जापान अमरीका और यूरोप में बिक्री की रफ्तार धीमी पड़ी हुई है। यूरोप में बिक्री में आई गिरावट का असर भारतीय कंपनियो पर भी दिखा है। कार बनाने वाली सबसे बड़ी कंपनी मारूति सुजुकी इंडिया लिमिटेड और कार निर्यात करने वाली सबसे बड़ी कंपनी ह्युंडई मोटर इंडिया लिमिटेड के कार निर्यात में गिरावट आने लगी है। मारूति के निर्यात में भारी गिरावट आने की बात कही गई है। यही हाल ह्युंडई मोटर का भी है। कंपनी ने बढती घरेलू मांग की पूर्ति के लिए निर्यात पर जोर देना कम कर दिया है।

पिछले वर्ष सितंबर में जापान और यूरोप में सरकारों ने मंदी से उबरने की योजना के तहत पुरानी कार बदलने पर छूट की योजना लागू की थी जिससे सितंबर 2009 तक वहां बिक्री अच्छी रही थी। हालांकि अमरीका में पिछले वर्ष सितंबर की तुलना में इस वर्ष बिक्री में वृद्धि दर्ज की गई है लेकिन यह वृद्धि बहुत मामूली है। अमरीका में पुरानी कार बदलने की योजना सितंबर 09 में समाप्त हो गई थी।

 वैश्विक स्तर पर आटोमोबाइल उद्योग के मंदी से उबरने में अभी वक्त लगने क बात कही जा रही है और इसके लिए फिर से छूट और प्रोत्साहन दिए जाने की मांग की जाने लगी है। विश्लेषको का कहना है कि अमरीका और यूरोप में मांग बहुत कम है लेकिन उभरती हुई अर्थव्यवस्थाओ जैसे चीन और भारत में इसके विपरीत जबरदस्त मांग है।
 
 फ्रांस में कारो की बिक्री पिछले वर्ष सितंबर की तुलना में इस वर्ष समान अवधि में 8.1 प्रतिशत गिर गई वहीं इटली में नई कारो की बिक्री 18. 9 प्रतिशत घटी है। कोरिया में ह्युंडई मोटर की बिक्री 1.8 प्रतिशत बढी है। अमरीकी की बडी कार कंपनियों की बिक्री में दो अंको में वृद्धि हुई है लेकिन आटोमोबाइल की औसत बिक्री में अगस्त की तुलना में सितंबर में चार प्रतिशत की गिरावट हुई है।
 
जापान में अगस्त में बिक्री बेहतर रही थी लेकिन सितंबर 10 में बिक्री में 4.1 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है। जापान की सरकार ने पिछले महीने ग्रीन कार सब्सिडी वापस लेने की घोषणा की जिससे अब कारो की बिक्री में और अधिक गिरावट आने की आशंका जताई जा रही है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:जापान, अमरीका, यूरोप में कारो की बिक्री में गिरावट जारी