अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

गिल्ट फीलिंग से उबरने के लिए 10 टिप्स

गिल्ट फीलिंग से उबरने के लिए 10 टिप्स

1. सबसे पहले तो कामकाजी महिला को यह समझना होगा कि समय बदलने के साथ हमारी जीवनशैली में जो व्यापक बदलाव आया है, उसकी वजह से उसका नौकरी करना अनिवार्यता बन गया है। वह नौकरी अपने फायदे या शौक के लिए नहीं कर रही है, बल्कि परिवार की आर्थिक स्थिति को सुदृढ़ करने के लिए कर रही है।

2. अब चूंकि औरत भी बाहर जाकर काम करने लगी है तो उसे बिना किसी अपराध बोध के उसे अपनी जिम्मेदारियों को बांटना सीखना होगा। उसे यह मानकर नहीं चलना चाहिए कि घर या बच्चों की जिम्मेदारी केवल उसकी है। उसे पति या घर के अन्य सदस्यों का सहयोग लेने की आदत डालनी होगी।

3. उसे इस गिल्ट से उभरने के लिए अपनी उस सोच से बाहर आना होगा, जिसके साथ वह पली-बढ़ी है कि घर संभालना उसका काम है। एक बार जब वह उस छवि से बाहर आ जाती है कि सारा दिन घर पर न रहते हुए भी वह अपने बच्चों व परिवार का खयाल रखने में सक्षम है, उसकी तकलीफ कम हो जाएगी।

4. अगर आपको लगता है कि ज्यादा दिक्कत आ रही है तो आप कुछ समय के लिए पार्ट-टाइम जॉब कर सकती हैं

5. अपनी गिल्ट को पैसे से बैलेंस करने की कोशिश न करें। इससे वह कम न होगी। साथ ही बच्चे यही सीखेंगे कि भावनात्मक जुड़ाव की तुलना में भौतिक वस्तुओं की ज्यादा अहमियत होती है। इस तरह उनके अंदर अपनी बात मनवाने के लिए ब्लैकमेल करने की आदत भी विकसित हो जाती है।

6. अपनी प्राथमिकताएं तय करें। इस तरह घर और कार्यक्षेत्र के बीच कहां समझौता करना है, यह तय करना आसान हो जाता है।

7. टाइम मैनेजमेंट एक महत्वपूर्ण पहलू है। तभी बैलेंस बनाए रखते हुए वह अपने परिवार के साथ क्वालिटी टाइम बिता सकती है। 

8. वीकएंड अपने परिवार के साथ बिताएं। बच्चों के साथ खेलें या पति के साथ बाहर घूमने या डिनर पर जाएं।

9. बच्चे जब बड़े हो जाते हैं तो उनकी अपनी एक दुनिया बन जाती है जिसमें हर समय मां का साथ या हस्तक्षेप उन्हें अच्छा नहीं लगता, इसलिए इस बात को लेकर अपराध बोध से ग्रस्त न रहें कि उनके साथ आप चौबीसों घंटे नहीं रह पा रही हैं। एक बार जब आप उन्हें समझा देती हैं कि आप नौकरी क्यों कर रही हैं, तो न तो उन्हें स्वयं मैनेज करने में परेशानी होगी न ही आपको उन्हें इस तरह काम करते देख ग्लानि का अनुभव होगा।


10. एक सपोर्ट सिस्टम बनाएं। किसी की भी मदद लेते हुए हिटकि चाएं नहीं, फिर चाहे वे पड़ोसी ही क्यों न हों।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:गिल्ट फीलिंग से उबरने के लिए 10 टिप्स