DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

वनीकरण कार्यक्रम के लिए 23 करोड़ की राशि मंजूर

केन्द्र सरकार के राष्ट्रीय वनीकरण कार्यक्रम के तहत हरियाणा को 3 करोड़ रुपए की राशि मंजूर की है। यह जानकारी वन मंत्री कैप्टन अजय सिंह यादव ने शुक्रवार को दी। वह पौधारोपण तथा मुफ्त पौधा वितरण कार्यक्रम की समीक्षा करने के लिए बुलाई गई मंडलीय वन अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि इस स्वीकृत राशि मे से 11.15 करोड़ रुपए की पहली किश्त प्राप्त की जा चुकी है। राज्य में पांच करोड़ पौधे लगाने के लक्ष्य के विरूद्घ 3 सितम्बर तक 4.1 करोड़ पौधे लगाए जा चुके हैं।

मंत्री ने वन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे बरसाती पानी के भंडारण के लिए छोटे चैक डैम स्थापित करने के लिए विशेष रूप से महेन्द्रगढ़ तथा रेवाड़ी जिले के लिए महत्वाकांक्षी योजना तैयार करें ताकि इस पानी का उपयोग भूजल पुनर्भरण किया जा सके। किसानों को पौधा देते समय उन्हें पूरी तरह से विश्वास में लिया जाना चाहिए।

उन्होंने हर्बल पार्कों के विकास पर बल देते हुए कहा कि हर्बल पार्क तथा नर्सरियां और अन्य फलों की पौध लगाकर आत्मनिर्भर बना जा सकता है। उन्हें प्रतिष्ठित कम्पनियों को हर्बल उत्पादन निर्यात किए जाने की सम्भावनाओं का भी पता लगाना चाहिए।

कैप्टन यादव ने कहा कि वन विभाग के लिए दो मुख्य परियोजनाएं तैयार की जानी चाहिए ताकि उन परियोजनाओं के लिए भारत सरकार से वित्तीय सहायता मांगी जा सके। उन्होंने प्रत्येक मण्डल वन अधिकारी को अपने सम्बन्धित क्षेत्र के लिए कम से कम एक अनूठी योजना तैयार करने के लिए निर्देश दिया। उन्होंने इस बात पर भी बल दिया किसानों को अपने खेतों में पौधारोपण करने के लिए प्रेरित किया जाए तथा उन्हें उनकी अभिरूचि के अनुसार पौधे उपलब्ध करवाए जाएं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:वनीकरण कार्यक्रम के लिए 23 करोड़ की राशि मंजूर