अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

'गांधी, मार्टिन लूथर किंग हैं ओबामा के हीरो'

'गांधी, मार्टिन लूथर किंग हैं ओबामा के हीरो'

दक्षिण और मध्य एशिया मामलों के अमेरिकी सहायक विदेश मंत्री रॉबर्ट ब्लेक ने कहा है कि महात्मा गांधी और मार्टिन लूथर किंग जूनियर उन महान लोगों में हैं जिन्हें राष्ट्रपति बराक ओबामा अपना हीरो मानते हैं।

ब्लेक ने कहा पहले अफ्रीकी-अमेरिकी राष्ट्रपति और उन सिद्धांतों के छात्र बराक ओबामा गांधी की आत्मकथा और टेलर ब्रांच की तीन भागों में लिखी गयी किंग की जीवनी ऐसी कृतियां हैं जिन्होंने उन्हें अपना व्यक्तित्व निर्मित करने में मदद की है।

ब्लेक ने कैलिफोर्निया के सैन डिएगो स्टेट यूनिवर्सिटी में 27वें वार्षिक महात्मा गांधी स्मृति व्याख्यान में कहा राष्ट्रपति ने बार-बार कहा है कि गांधी और किंग उन लोगों में से हैं जिन्हें वह हीरो मानते हैं।

इस महीने की शुरुआत में उन्होंने कहा था कि नए ओवल ऑफिस के अनावरण से वह खुश हैं। यह एक ऐसी परंपरा है जो हर नए राष्ट्रपति के चुनाव के बाद अंजाम दिया जाता है।

नए ओवल ऑफिस का गलीचा उस कक्ष के बीचोंबीच है और यहां ओबामा ने डॉ़ किंग के मंत्र को लिखा है। मंत्र में कहा गया है नैतिक ब्रहमांड का क्षेत्र विशाल है लेकिन यह न्याय की ओर ही झुकता है।

ब्लेक ने कहा ठीक वहीं संवेदना हमारी विदेश नीति के एजेंडा को तैयार करने और भारत के साथ रणनीतिक भागीदारी में मदद करती है। हम सहिष्णुता और बहुलतावाद के सिद्धांतों पर स्थापित लोकतांत्रिक देश हैं जो आशावाद और ज्ञान-आधारित अर्थव्यवस्थाओं से संचालित है।

उन्होंने कहा कि गांधी के दर्शन और अहिंसा के माध्यम से सामाजिक न्याय की उत्कृष्ट रणनीति के साथ उनका संदेश हमेशा अनुकूल रहा है।

दक्षिण और मध्य एशिया के लिए ओबामा प्रशासन की ओर से नियुक्त किए गए ब्लेक ने कहा विभिन्न पृष्ठभूमि से आने वाले भारतीयों के शांतिपूर्ण सशक्तिकरण के लिए अपने जीवन को समर्पित करते हुए उन्होंने अनेक लोगों को उम्मीद और शांति के लिए प्रेरित किया और भविष्य में बदलाव के वाहकों के लिए एक बेहतर उदाहरण पेश किया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:'गांधी, मार्टिन लूथर किंग हैं ओबामा के हीरो'