DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बुजुर्गों को सेवानिवृत कहना उन्हें चोट पहुंचाता हैः सर्वे

बुजुर्गों को सेवानिवृत कहना उन्हें चोट पहुंचाता हैः सर्वे

अंतरराष्ट्रीय बुजुर्ग दिवस के अवसर पर किए गए एक नए सर्वे में इस बात का खुलासा हुआ है कि बुजुर्ग लोगों को जब सेवानिवृत्त कहा जाता है तो उन्हें चोट पहुंचती है और वे अकेलापन महसूस करते हैं।

दिल्ली के गैर सरकारी संगठन एजवेल फाउंडेशन ने हाल में भारत के 25 राज्यों के 135 जिले में 15 हजार बुजुर्गों पर सर्वे किया। सर्वे का उद्देश्य आधुनिक समाज में बुजुर्गों की बढ़ती जरूरतों और बदलाव का पता लगाना था।
    
वरिष्ठ नागरिकों की जरूरतों में सामाजिक वातावरण और चिकित्सकीय आवश्यकता शीर्ष पर थी। इसके बाद मानसिक स्थिति, आर्थिक स्थिति, अंतरवैयक्तिक संबंध, कानूनी ढांचा और धार्मिक स्थिति उनकी प्राथमिकता सूची में आता है। 32 फीसदी बुजुर्ग अपनी जिंदगी में प्यार और दया भावना में कमी पाते हैं और सेवानिवृत्त शब्द उनकी मानसिक समस्या का प्रमुख कारण है।

चंडीगढ़ के 62 वर्षीय सेवानिवृत्त अभियंता रवि प्रसाद शर्मा ने कहा कि लोग जब मुझे बुजुर्ग सेवानिवृत्त व्यक्ति कहते हैं तो मुझे चोट पहुंचती है। मैं कभी महसूस नहीं करता कि मैं बूढा हूं क्योंकि मैं खुद को उतना ही सक्रिय और स्वस्थ महसूस करता हूं जितना कोई 50 वर्ष का व्यक्ति। इसे साबित करने के लिए मैं कोई उपयुक्त नौकरी की तलाश कर रहा हूं।
    
मनोचिकित्सक समीर पारिख ने कहा कि यह मायने नहीं रखता कि लोग आपको कैसे संबोधित करते हैं बल्कि यह मायने रखता है कि आप इसे कैसे लेते हैं और समाज आपके साथ कैसा व्यवहार करता है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:बुजुर्गों को सेवानिवृत कहना उन्हें चोट पहुंचाता हैः सर्वे