अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

राष्ट्रमंडल खेल : दिखेगी पूर्वोत्तर के संगीत और नृत्य की झलक

राष्ट्रमंडल खेल : दिखेगी पूर्वोत्तर के संगीत और नृत्य की झलक

नई दिल्ली में तीन अक्टूबर से होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों के उद्घाटन समारोह के दौरान असम, त्रिपुरा, मणिपुर, नागालैंड और मिज़ोरम के कलाकार अपनी सांस्कृतिक कौशल का प्रदर्शन करेंगे।

नई दिल्ली में 12 दिनों तक चलने वाले राष्ट्रमंडल खेलों के दौरान पूर्वोत्तर के कलाकार पारंपरिक नृत्य के साथ ही संगीत की प्रस्तुति देंगे। राष्ट्रमंडल खेलों के उद्घाटन समारोह के दौरान तीन अक्टूबर को मशहूर मिजो बंबू डांस का आयोजन किया जाएगा।

त्रिपुरा के संस्कृति एवं सूचना विभाग के एक अधिकारी कुमार सिन्हा ने बताया कि असम, त्रिपुरा, मणिपुर और नागालैंड के कलाकार अपने पारंपरिक नृत्य को प्रस्तुत करेंगे। सिन्हा ने बताया कि पूर्वोत्तर के कलाकार नार्थ इस्ट जोन कल्चरल सेंटर (एनईजेडसीसी) के साथ इस सप्ताह की शुरुआत में ही नई दिल्ली रवाना हो गए।

मिज़ोरम के एक अधिकारी ने बताया कि लगभग 80 डांसर जिसमें महिलाएं और पुरुष भी शामिल हैं, जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में उद्घाटन कार्यक्रम के दौरान बबूं डांस प्रस्तुत करेंगे। इसके अलावा त्रिपुरा के दस कलाकार होजागिरी नृत्य प्रस्तुत करेंगे जिसमें जनजातीय पुरुष और महिलाएं भी शामिल होंगी।

सिन्हा ने बताया कि होजागिरी नृत्य त्रिपुरा में काफी प्रसिद्ध है और इसे रूस, अमेरिका, जापान और बांग्लादेश में होने वाले विभिन्न कार्यक्रमों के दौरान प्रस्तुत किया जा चुका है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:राष्ट्रमंडल खेल : दिखेगी पूर्वोत्तर के संगीत और नृत्य की झलक