श्रीलंकाः फोन्सेका की सजा पर राष्ट्रपति राजपक्षे की मोहर - श्रीलंकाः फोन्सेका की सजा पर राष्ट्रपति राजपक्षे की मोहर DA Image
15 दिसंबर, 2019|9:17|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

श्रीलंकाः फोन्सेका की सजा पर राष्ट्रपति राजपक्षे की मोहर

श्रीलंकाः फोन्सेका की सजा पर राष्ट्रपति राजपक्षे की मोहर

श्रीलंका के राष्ट्रपति महिंदा राजपक्षे ने पूर्व सेना प्रमुख सरथ फोन्सेका को भ्रष्टाचार के आरोप में सैन्य अदालत से मिली तीस महीने के कारावास की सजा पर अपनी मंजूरी की मोहर लगा दी है।

कैबिनेट प्रवक्ता और मीडिया एवं सूचना मंत्री केहेलिया रम्बुकवेला ने बताया कि श्रीलंका के राष्ट्रपति ने अनुशंसा को मंजूरी दे दी है और आदेश पर दस्तखत कर दिए हैं। उन्होंने फोन्सेका की कारावास अवधि पर कुछ कहने से इनकार कर दिया और कहा कि यह सैन्य अदालत की अनुशंसा पर निर्भर करता है। उन्होंने बताया कि कुछ अन्य औपचारिकताएं हैं जिन्हें पूरा किया जाना है।

लेकिन राष्ट्रपति कार्यालय के एक आला अधिकारी ने बताया कि राष्ट्रपति राजपक्षे ने उस कागज पर दस्तखत किए हैं जिसमें सैन्य अदालत ने फोन्सेका के लिए 30 महीने के कारावास की अनुशंसा की है। राजपक्षे ने न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा की सालाना बैठक में हिस्सा लेकर बुधवार को वापस आने के बाद इस आदेश पर दस्तखत किए हैं।

इस महीने की शुरुआत में फोन्सेका को दूसरे कोर्ट मार्शल की कार्रवाई में चार मामलों में दोषी पाया गया था। इनमें से एक मामला सेना के लिए हथियारों की खरीदी की निविदा प्रक्रिया के उल्लंघन का है। कोर्ट मार्शल में फोन्सेका के लिए तीन वर्ष की सजा दी गई थी।

सत्रह सितम्बर को आए इस फैसले से पहले ही फोन्सेका से उनकी वर्दी, पदक और पेंशन समेत तमाम सुविधाएं छीन ली गई थीं। पहले कोर्ट मार्शल की कार्रवाई में उन्हें वर्दी में रहते हुए राजनीति में आने की कोशिश करने का दोषी ठहराया गया था।

बहरहाल राजपक्षे के पास अंतिम मंजूरी के लिए अनुशंसा इसलिए भेजी गई थी क्योंकि राष्ट्रपति सशस्त्र बलों के शीर्ष कमांडर हैं। लिट्टे के खिलाफ श्रीलंकाई सेना के युद्ध में फोन्सेका ने अहम भूमिका निभाई थी। बीते साल मई में ही यह युद्ध समाप्त हुआ था।

फोन्सेका पर एक कम्पनी की पैरवी करने का आरोप भी लगा जिसका मुखिया उनका दामाद है। हाईकोर्ट में यह मामला अलग से चला जिसमें दामाद को भी अभियुक्त बनाया गया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:श्रीलंकाः फोन्सेका की सजा पर राष्ट्रपति राजपक्षे की मोहर