DA Image
16 जुलाई, 2020|6:58|IST

अगली स्टोरी

छाई रहेगी वीरानगी

छाई रहेगी वीरानगी

बाबरी मस्जिद पर आज अदालत का फैसला आना है। यही वजह है कि आज कोई हिन्दी फिल्म रिलीज नहीं हो रही है। गौरतलब है कि आज के लिए शडय़ूल्ड की गयी फिल्म ‘अनजाना अनजानी’ की रिलीज डेट्स तकरीबन एक महीना पहले निर्धारित कर दी गयी थीं।

ईरोज इंटरनेशनल और साजिद नाडियाडवाला की इस फिल्म में रणबीर कपूर और प्रियंका चोपड़ा लीड रोल में हैं। फिल्म का निर्देशन किया है सिद्धार्थ आनंद ने। गत सोमवार तक सब शड्य़ूल के मुताबिक ही चल रहा था, लेकिन ईरोज और निर्माता साजिद नाडियाडवाला को लगा कि 24 सितंबर को अयोध्या-बाबरी मस्जिद से जुड़ा कोर्ट का फैसला भी आना है। चूंकि ये मामला काफी संवेदनशील है, सो इस लिहाज से उन्होंने फिल्म की रिलीज डेट को आगे खिसका दिया।

अब कहा जा रहा है कि इस फिल्म की रिलीज डेट एक सप्ताह और आगे जा सकती है। कितनी आगे, इस बारे में आज शाम तक ही सूरत साफ हो सकेगी। अगर ऐसा हुआ तो ‘रोबोट्स’ सहित कई बड़ी फिल्मों की रिलीज डेट्स पर भी असर पड़ सकता है।

बॉक्स ऑफिस के मद्देनजर कोर्ट के फैसले को लेकर आज के दिन की संवेदनशीलता को भांपते हुए न केवल ईरोज और साजिद जैसे बड़े निर्माता ठिठके हुए से हैं, बल्कि छोटे-मोटे फिल्म-निर्माता और वितरक भी चिंता में दिख रहे हैं। यही वजह है कि अमूमन ऐसे सेफ वीक की तलाश में बहुतेरे फिल्मकार रहते हैं, जो किसी बड़ी फिल्म के सामने अपनी फिल्म रिलीज करने से कतराते हैं, लेकिन आज उन्होंने भी अपनी फिल्म रिलीज करने की हिम्मत नहीं जुटाई।

पिछले कई वर्षों में ऐसा पहली बार हो रहा है कि फिल्मी फ्राइडे को सिल्वर स्क्रीन सूनी-सूनी रहेगी। ऐसे में माना जा रहा है कि किसी बड़ी फिल्म के न रिलीज होने का सीधा फायदा ‘दबंग’ को मिल सकता है। गौरतलब है कि ‘दबंग’ ने अपने दूसरे हफ्ते में भी कमाल का बिजनेस किया है। कलेक्शन के मामले में इस फिल्म ने साल की सभी फिल्मों को काफी पीछे छोड़ दिया है। इसी तरह से हॉलीवुड फिल्मों की बात करें तो ‘रेजिडेंट ईवल 4’ को भी सेफ वीक का फायदा मिल सकता है।

बावजूद इसके आज हॉलीवुड की ओर से एक बड़ी और एक पुरानी फिल्म रिलीज हो रही है। बड़ी फिल्म के रूप में आज माइकल डगलस की ऑलिवर स्टोन द्वारा निर्देशित बहुचर्चित फिल्म ‘वॉल स्ट्रीट: मनी नेवर स्लीप्स’ अंग्रेजी में रिलीज हो रही है। इसके अलावा एक अन्य फिल्म ‘प्रे’ हिन्दी में डब होकर रिलीज हो रही है।

मोटे तौर पर कहा जाए तो आज के दिन की संवेदनशीलता को देखते हुए हॉलीवुड फिल्में भी कंजूसी से रिलीज की जा रही हैं। ‘वॉल स्ट्रीट: मनी नेवर स्लीप्स’ में माइकल डगलस के अलावा मुख्य भूमिका में शिआ बिऑफ, जॉश ब्रॉलिन, कैरी मुलिग्गन आदि हैं। निर्देशक ऑलिवर स्टोन की 1987 में रिलीज हुई फिल्म ‘वॉल स्ट्रीट’ के इस सीक्वल में कहानी फिल्म के मुख्य किरदार गॉर्डन गैको के जेल से छूटने के बाद आगे बढ़ती है। जेल से छूटने के बाद उसकी मुलाकात जैक मूर (शिआ) से होती है, जो उसकी बेटी से शादी करने वाला है। ये बात गैको को आसानी से हजम नहीं होती, क्योंकि उसे तो एक बार फिर से सेन्सेक्स के गणित में एक बड़ा उलटफेर जो करना है। इस हॉलीवुड फिल्मों के प्रेमियों में फिल्म को लेकर उत्सुकता इसलिए भी है, क्योंकि मूल फिल्म के ओरिजिनल वजर्न के 23 साल बाद इसका सीक्वल पेश किया जा रहा है। इस दौरान माइकल डगलस जो हॉलीवुड फिल्मों से लगभग गायब से ही हो गये थे, अब फिल्मों में वापसी कर रहे हैं।

दूसरी फिल्म ‘प्रे’ तकरीबन तीन साल पहले हॉलीवुड में रिलीज हुई थी। निर्देशक डॉरल रूड की इस फिल्म में मुख्य भूमिका निभा रहे हैं ब्रिगेट मोयनाहन, पीटर वॉलर, कार्ली श्रोडर और जैमी बार्लेट। फिल्म की कहानी एक परिवार के चार सदस्यों पर आधारित है, जो वाइल्ड सफारी के दौरान खूंखार शेरों के बीच घिर जाते हैं। कुल मिला कर आज का फिल्मी फ्राइडे फर्स्ट डे फर्स्ट शो के प्रेमियों को निराश करने वाला है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:छाई रहेगी वीरानगी