DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सिन्ड्रोम एक्स

इस समस्या में मूल बदलाव शरीर के ऊतकों का इन्सुलिन हार्मोन के प्रति असंवेदनशील हो जाना होता है जिस कारण अनेक मेटाबॉलिक प्रक्रियाएं गड़बड़ा जाती हैं। इन्सुलिन के ऊतकों पर असंवेदनशील होने, प्रभावी न होने के कारण इनमें शुरुआत में इन्सुलिन हार्मोन स्तर बढ़ जाता है, शुरू में इनका रक्त ग्लूकोज स्तर खाली पेट या भोजन करने के पश्चात सामान्य से ज्यादा, पर सीमा के अंदर होता है। यह मधुमेह की पूर्व दशा होती है। बाद में यह मधुमेह ग्रस्त हो जाते हैं। जीवन शैली में अपेक्षित बदलाव लाकर ‘सिन्ड्रोम एक्स’ और इसके कारण होने वाली जटिल, गंभीर समस्याओं से बचाव संभव है।
- वजन सामान्य बनाए रखें, यदि वजन ज्यादा है, तो कैलोरी की मात्र को कम करें और मानक वजन के आसपास नियंत्रित रखें। विशेष रूप से पेट के आसपास फैट जमा न होने दें। बी.एम.आई. 30 से कम होनी चाहिए।
- भोजन में वसा द्वारा कैलोरी का योगदान, कुल कैलोरी जरूरत के 25 प्रतिशत से ज्यादा नहीं होना चाहिए। संतृप्त वसा जो गोश्त चिकन, दूध, बटर, अंडे का जर्दा, वनस्पति घी, क्रीम, असली घी, नारियल तेल में प्रचुर मात्र में होते हैं, का सेवन कम से कम करें। भोजन को वनस्पति तेलों का सीमित मात्र उपयोग करें।
- सरल शर्करा (सफेद चीनी, ग्लूको युक्त भोजन, परिष्कृत भोज्य पदार्थ, मैदा, चोकर निकले आटा) का सेवन भी सीमित मात्र में करें। फास्ट फ्रूड का सेवन, मिठाई चॉकलेट, पेस्ट्री, केक, तले भोजन इत्यादि का सेवन यदाकदा, सीमित मात्र में करें।
- फल, सब्जियों, साबुत दालों, मोटे अनाज, चोकर सहित आटे की रोटियों, ब्राउन ब्रेड का सेवन पर्याप्त मात्र में करें।
- सक्रिय रहें, नियमित व्यायाम करें।
- सिगरेट, तम्बाकू, गुटखे का सेवन न करें। शराब सेवन न करें या यदाकदा सीमित मात्रा में करें।
- तनाव मुक्त, शांति, संतोष से व्यवस्थित जीवन व्यतीत करें।
- नियमित अंतराल पर रक्त ग्लूकोज, वसा अवयवों और रक्तचाप की जांच करवाएं, असामान्यता होने पर और कड़ाई से भोजन, जीवनशैली में बदलाव लाएं, जरूरत हो तो दवाइयों का नियमित सेवन कर नियंत्रित करें।
- यह गलत खानपान, जीवनशैली के कारण होने वाला गंभीर जटिल रोग है। इसके घातक दुष्परिणाम होते हैं, इससे बचाव के प्रयास बचपन, युवावस्था में ही शुरू करें।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:सिन्ड्रोम एक्स