फोटो गैलरी

Hindi Newsकरजई की भारी मतदान की अपील

करजई की भारी मतदान की अपील

अफगानिस्तान के राष्ट्रपति हामिद करजई ने अपने देशवासियों से शनिवार को संसदीय चुनाव के लिए हो रहे मतदान में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने का आह्वान किया है। समाचार के अनुसार राष्ट्रपति आवास के निकट स्थित एक...

करजई की भारी मतदान की अपील
एजेंसीSat, 18 Sep 2010 03:11 PM
ऐप पर पढ़ें

अफगानिस्तान के राष्ट्रपति हामिद करजई ने अपने देशवासियों से शनिवार को संसदीय चुनाव के लिए हो रहे मतदान में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने का आह्वान किया है।

समाचार के अनुसार राष्ट्रपति आवास के निकट स्थित एक मतदान केंद्र के बाहर करजई ने संवाददाताओं से कहा कि हम हर चुनाव में भारी मतदान की उम्मीद करते हैं। उम्मीद है कि इस बार भी कुछ सुरक्षा चिंताओं की वजह से लोग पीछे नहीं हटेंगे।

करजई ने यहां अमानी हाई स्कूल में बने मतदान केंद्र में मतदान किया। उन्होंने आशा जताई कि लोग बिना किसी दबाव के अपने पंसद के उम्मीदवारों के लिए मतदान कर सकेंगे। उधर, खोस्त शहर में हुए एक बम हमले में निर्वाचन आयोग का एक कर्मचारी घायल हो गया। काबुल में सुबह सात बजे मतदान आरंभ होते ही इसी तरह के एक अन्य हमले में एक खुफिया अधिकारी भी घायल हो गया।

काबुल में शनिवार तड़के एक रॉकेट भी दागा गया। काबुल पुलिस की अपराध जांच विभाग के प्रमुख अब्दुल जाकिर ने बताया कि यह घटना स्थानीय समयानुसार तड़के चार बजे की है। इसमें कोई हताहत नहीं हुआ है। यह रॉकेट सरकारी प्रसारण सेवा 'रेडियो टीवी अफगानिस्तान' (आरटीए) की इमारत से टकराया। यह इमारत अमेरिकी दूतावास और नाटो मुख्यालय से कुछ ही दूरी पर स्थित है।

तालिबान की धमकी के बावजूद मतदान तय समय से शुरू हुआ। संसद के निचले सदन वोलेसी जिरगा की 249 सीटों पर हो रहे चुनाव में 2,500 से अधिक उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। इसमें 1.25 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे।

इस बार के चुनाव में लगभग 400 महिला उम्मीदवार भी हैं। मतदान के लिए लगभग 6,000 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इन मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के लिए अफगान पुलिस और सेना के 110,000 से अधिक जवानों को तैनात किया गया है। तालिबान ने मतदाताओं को धमकी देने के साथ ही मतदान केंद्रों पर विस्फोट करने की भी बात कही है। यह चुनाव राष्ट्रपति हामिद करजई के लिए भी इम्तहान है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें