DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कार्बन उत्सर्जन कटौती मामले में अंतरिम रिपोर्ट अगले सप्ताह

कार्बन उत्सर्जन कटौती मामले में अंतरिम रिपोर्ट अगले सप्ताह

अर्थशास्त्री किरीट पारिख की अध्यक्षता वाली विशेषज्ञों की समिति जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों से निपटने के लिये कम कार्बन उत्सर्जन वाली वृद्धि हासिल करने के उपाय से जुड़ी अपनी रिपोर्ट अगले सप्ताह सरकार को देगी।

भारत ने 2020 तक कार्बन उत्सर्जन में 2005 के स्तर से 20 से 25 फीसदी कटौती का लक्ष्य रखा है। प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने पिछले साल कोपनहेगन में इस आशय की घोषणा की थी। इसी को ध्यान में रखकर रिपोर्ट तैयार की गयी है।

योजना आयोग के पूर्व सदस्य पारिख ने कहा कि हम अंतरिम रिपोर्ट को अंतिम रूप देने के करीब हैं। इसे अगले सप्ताह सरकार को सौंपे जाने की संभावना है। उन्होंने कहा कि रिपोर्ट में सीमेंट, परिवहन, इमारत और बुनियादी जैसे क्षेत्रों में ऊर्जा खपत करने की संभावना और योजना का विस्तृत ब्योरा होगा।

योजना आयोग द्वारा गठित समिति के अध्यक्ष ने कहा कि क्षेत्रवार कार्बन उत्सर्जन के बारे में रिपोर्ट तैयार कर कठिन कार्य है। अंतरिम रिपोर्ट देने के बाद हम इसे अंतिम रूप देंगे, जिसमें प्रत्येक क्षेत्र के लिये लागत विश्लेषण होगा। उन्होंने कहा कि कुछ तकनीकी कारणों से अंतरिम रिपोर्ट में विमानन और कृषि क्षेत्र को शामिल नहीं किया गया है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:कार्बन उत्सर्जन कटौती मामले में अंतरिम रिपोर्ट अगले सप्ताह