DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पाक-इंग्लैंड के तीसरे वनडे की जांच में जुटा आईसीसी : रिपोर्ट

पाक-इंग्लैंड के तीसरे वनडे की जांच में जुटा आईसीसी : रिपोर्ट

पाकिस्तान के तीन क्रिकेटरों के कथित रूप से स्पॉट फिक्सिंग में शामिल होने की जांच अभी पूरी भी नहीं हुई और पाकिस्तानी टीम एक बार फिर इसी तरह के आरोपों में घिर गई है।
     
ब्रिटेन के अखबार द सन ने दावा किया है कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने फिक्सिंग के संदेह में पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच शुक्रवोर को हुए तीसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच की जांच शुरू कर दी है जिसमें कथित रूप से भारत और दुबई के सटोरिए भी शामिल हैं।
     
अखबार ने कहा कि उसकी जांच में मिले सबूतों से साफ है कि सटोरियों को मैच शुरू होने से पहले ही पाकिस्तान की पारी के बारे में जानकारी थी, इस खुलासे के बाद आईसीसी हरकत में आई।
     
इंग्लैंड दौरे पर गई पाकिस्तानी टीम के लिए यह दूसरा अवसर है जब वह फिक्सिंग के आरोपों से घिरी है। इससे पहले टेस्ट मैच के दौरान तीन क्रिकेटर सलमान बट्ट, मोहम्मद आमिर और मोहम्मद आसिफ स्पॉट फिक्सिंग में मामले में फंसने के बाद निलंबित कर दिए गए थे।
     
खबर में कहा गया कि इस नई जांच के केन्द्र में ओवल में हुए मैच में पाकिस्तान की पारी में रन बनाने का पैटर्न और दो संदिग्ध ओवर होंगे। इसमें लिखा है, भारत और दुबई में मौजूद अवैध सटोरियों को मैच से पहले ही पता था कि क्या होने वाला है जिससे वे सट्टा लगा पाएं। लेकिन सन की कवरेज टीम ने मैच शुरू होने से पहले ही यह पूरी जानकारी आईसीसी अधिकारियों को दे दी थी।

द सन अखबार के अनुसार, मुकाबले में रन बनने का पैटर्न और फिक्सर द्वारा जो लक्ष्य पहले से सट्टेबाज़ों को बताया गया था वह एक जैसा था। खबर में कहा गया कि ऐसा नहीं था कि पूरे मैच का नतीजा फिक्स था लेकिन केवल पाकिस्तानी पारी में कितने ओवर तक कितने रन बनेंगे, यह फिक्स था।
     
पाकिस्तान ने इस मुकाबले में इंग्लैंड को 23 रन से हरा दिया और वह पांच मैचों की सीरीज़ में 2-1 से पिछड़ रहा है। अखबार ने दावा किया है कि उसे दुबई के मैच फिक्सर और दिल्ली के एक सटोरिए के बीच फोन पर हुई बात की जानकारी मिली है। अखबार ने कहा कि हमने पूर्व पुलिस प्रमुख सर रोनी फ्लैनगन के नेतृत्व वाली आईसीसी भ्रष्टाचार संहिता को इस बारे में अलर्ट किया जिसके बाद आईसीसी ने पाकिस्तानी खिलाड़ियों को चेतावनी जारी करने का निर्णय लिया लेकिन तब तक मैच शुरू हो चुका था।
     
अखबार ने दावा किया कि आईसीसी मुख्य कार्यकारी अधिकारी हारून लोर्गट ने उसकी जांच के लिए धन्यवाद दिया और कहा कि दोषी खिलाड़ियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। खबर में कहा कि आईसीसी इस बात की भी जांच कर रही है कि क्या इन्हीं लोगों ने जुलाई में पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुए टेस्ट मैच को भी फिक्स किया था।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:पाक-इंग्लैंड के तीसरे वनडे की जांच में जुटा आईसीसी : रिपोर्ट