DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मध्यप्रदेशः रामरोटी के बाद अब 2 रुपए में रैनबसेरा

मध्यप्रदेश सरकार की राम रोटी योजना के तहत गरीब तबके के लोगों को न केवल पांच रुपए में भोजन उपलब्ध कराया जाएगा बल्कि वे दो रुपए में रात भी गुजार सकेंगे।

भोपाल नगर निगम की महापौर कृष्णा गौर ने बताया कि राज्य शासन की राम रोटी योजना को अमली जामा पहनाने के लिए रैन बसेरों की मरम्मत और उनकी साज-सज्जा का काम इन दिनों भोपाल के सभी चार रैन बसेरों में तेजी से किया जा रहा है। नगर निगम इस पर 9.50 लाख रुपए की राशि खर्च कर रहा है।

उन्होंने बताया कि भोपाल में दो नये रैन बसेरों के साथ चार रैन बसेरों को सजाया जा रहा है। यह रैन बसेरे नादरा बस स्टेंड, सुल्तानिया जनाना अस्पताल के सामने स्थित यादगार-ए-शाहजहानी पार्क के समीप, न्यू मार्केट और डीआइजी बंगला के पास स्थित हैं।

इनमें भोपाल में दूर-दराज के नगरीय और ग्रामीण क्षेत्रों से काम की तलाश में आने वाले गरीब तबके के लोग दो रुपए का भुगतान कर सुरक्षित तरीके और चैन से रात गुजार सकेंगे। इस राशि के बदले उन्हें ओढ़ने और बिछाने के दरी-कम्बल निशुल्क उपलब्ध कराये जाएंगे। रैन बसेरों में शौचालय और स्नानघर की भी व्यवस्था रहेगी। इन चार रैन बसेरों में लगभ 300 लोग रात गुजार सकेंगे।

कृष्णा गौर ने बताया कि पच्चीस सितम्बर से इन रैन बसेरों में रात्रि विश्राम करने वालों को 5 रुपए की न्यूनतम राशि पर राम रोटी योजना के तहत भोजन और शीतल जल भी उपलब्ध कराया जाएगा। भोपाल में 6 रोटियां, पर्याप्त मात्रा में सब्जी, प्याज, आचार और हरी मिर्च शामिल रहेगी।

उन्होंने बताया कि नये सिरे से सजाये जा रहे रैन बसेरों में अटेन्डेन्ट कक्ष, वाटर कूलर्स, विकलांग मुसाफिरों के लिए ढलान (रेम्प) केयर टेकर कक्ष का भी निर्माण किया जा रहा है नगर निगम द्वारा भोपाल में 14 और स्थानों पर नये रैन बसेरे बनाये जायेंगे। प्रत्येक रैन बसेरे पर 30 लाख रुपए की लागत आयेगी।

उल्लेखनीय है कि राज्य शासन की राम रोटी योजना भोपाल, इंदौर, ग्वालियर तथा जबलपुर में एक साथ प्रारम्भ की जा रही है। इन चारों शहरों में रैन बसेरों को सर्वसुविधायुक्त बनाने और उनके नवीनीकरण का काम तेजी से चल रहा है। इन सभी रैन बसेरों में 25 सितम्बर से एक साथ राम रोटी योजना प्रारंभ की जाएगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:मध्यप्रदेशः रामरोटी के बाद अब 2 रुपए में रैनबसेरा