DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

राष्ट्रमंडल खेलों को कैद करेंगे 350 कैमरे, हवाई कवरेज भी

राष्ट्रमंडल खेलों को कैद करेंगे 350 कैमरे, हवाई कवरेज भी

राष्ट्रमंडल खेलों के इतिहास में पहली बार हाई डेफिनेशन कवरेज करने जा रहे दूरदर्शन ने जल, थल और हवाई कवरेज के पूरे इंतज़ाम किए हैं और इसके लिए 18 स्थानों पर 350 से अधिक कैमरे तैनात किए जाएंगे।
    
दूरदर्शन की महानिदेशक डाक्टर अरूणा शर्मा ने राष्ट्रमंडल खेलों की कवरेज के सिलसिले में दिए इंटरव्यू में बताया कि राष्ट्रमंडल खेलों के इतिहास में पहली हाई डेफिनेशन कवरेज के लिए हम पूरी तरह से तैयार हैं। खेलों के दौरान 18 स्थानों पर 350 से अधिक कैमरे तैनात रहेंगे जिनमें 16 वेन्यू पर और दो रोड इवेंट के लिए होंगे।
    
उन्होंने कहा कि तैराकी की कवरेज के लिए विशेष कैमरे पानी के भीतर लगाए जाएंगे जबकि उद्घाटन, समापन समारोह और रोड इवेंट की हवाई कवरेज होगी। कुछ स्पर्धाओं के लिए खास मूविंग कैमरे भी लगाए जाएंगे और कुल मिलाकर दर्शकों को पहली बार काफी दिलचस्प कवरेज देखने को मिलेगी।
     
शर्मा ने बताया कि डीडी के सभी चैनल तीन से 14 अक्टूबर के बीच राष्ट्रमंडल खेलों के रंग में रंगे होंगे। उन्होंने कहा कि डीडी स्पोटर्स राष्ट्रमंडल खेल चैनल में ही तब्दील हो जाएगा जिसमें चौबीसों घंटे खेलों से जुड़ा प्रसारण होगा। डीडी राष्ट्रीय पर विभिन्न स्पर्धाओं के फाइनल के अलावा रोज़ मुख्यांश दिखाए जाएंगे। डीडी उर्दू पर हॉकी और एक्वाटिक्स जबकि डीडी भारती पर जिम्नास्टिक और एथलेटिक्स स्पर्धाओं का प्रसारण होगा।
 
प्रोग्रेमिंग के बारे में शर्मा ने बताया कि दिल्ली के प्रमुख पर्यटन स्थलों पर ब्यूटी कैमरे लगाए जाएंगे। शर्मा ने बताया कि कुतुब मीनार, कनॉट प्लेस स्थित जीवन भारती, लाल किला, इंडिया गेट और जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम पर कैमरे लगाए जाएंगे जो शहर की झलकियां भी समय समय पर दिखाते रहेंगे।
     
इसके अलावा कमेंटरी में स्थानीय टच लाने के लिए कमेंटेटरों को उन स्थानों के बारे में बताया जाएगा। मसलन कनॉट प्लेस के विजुअल दिखाते समय कमेंटेटर उसके इतिहास के बारे में भी बताएंगे। कमेंट्री टीम के बारे में पूछने पर शर्मा ने कहा कि भारत के सर्वश्रेष्ठ एथलीट हमारी कमेंट्री टीम में होंगे। मिल्खा सिंह और पीटी उषा जैसे दिग्गज प्रगति मैदान पर अंतरराष्ट्रीय प्रसारण केंद्र में परिचर्चाओं के लिए आएंगे।
     
हाई डेफिनेशन प्रोडक्शन और कवरेज के लिए ब्रिटेन की एसआईएस लाइव के साथ करार करने वाले प्रसार भारती ने अपने 300 कर्मचारियों को अलग अलग खेलों का विशेष प्रशिक्षण दिया है। शर्मा ने बताया कि हमारे प्रशिक्षित स्टाफ ने सारे टेस्ट इवेंट कवर किए और छदम अभ्यास भी किया। कैमरा एंगल, पोज़िशनिंग और अत्याधुनिक कैमरों के इस्तेमाल के लिए अब ये पूरी तरह से तैयार हैं।
     
उन्होंने बताया कि पूरी कवरेज में करीब 2700 लोग शामिल होंगे जिनमें डीडी और एसआईएस के कर्मचारी शामिल हैं। मुक्केबाजी, कुश्ती और भारोत्तोलन के प्रसारण में डीडी कर्मचारी प्रत्यक्ष रूप से जुड़े रहेंगे। एशियाड 1982 के बाद पहली बार अंतरराष्ट्रीय स्तर पर किसी बड़े बहुस्पर्धा आयोजन की मेज़बानी करने में अनुभवहीनता तो आड़े नहीं आएगी, यह पूछने पर शर्मा ने कहा कि दूरदर्शन को बतौर राइटस होल्डिंग ब्राडकास्टर काफी अनुभव है।
    
उन्होंने कहा कि यह सही है कि एशियाड के बाद भारत में कोई बहुस्पर्धा खेल आयोजन नहीं हुआ। लेकिन कई आयोजनों में आरएचबी होने के नाते हमें प्रसारण का अच्छा अनुभव है। हमने राष्ट्रमंडल युवा खेल 2008 का सफल प्रसारण किया और हम राष्ट्रमंडल खेलों के लिए पूरी तरह से तैयार हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:राष्ट्रमंडल खेलों को कैद करेंगे 350 कैमरे, हवाई कवरेज भी