DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

फ्री टाइम

समय अमूल्य है। इससे फर्क नहीं पड़ता कि हम कहां और कैसे हैं, पर हमें समय का अधिकतम उपयोग करने का प्रयास करना चाहिए। वर्तमान के तेज और भागदौड़ वाले जीवन में तो खासतौर पर समय का दुरुपयोग करने से बचना चाहिए। कुल मिलाकर आपके पास दो विकल्प हैं, पहला आप कुछ न करते हुए अपना खाली समय व्यर्थ कर दें या नियमित गॉसिपिंग करते हुए बिता दें या फिर अपने खाली वक्त का सदुपयोग करें, जिससे आपके कैरियर को एक नया आयाम मिले।

- अगर आप अपने दिन भर का काम पूरा कर चुके हैं और आप फ्री हैं, तो दिन भर किए गए काम की जांच करें। संभव है कि आपको अपने काम में ही गलती नजर आए। कई बार, ऐसा करने से बहुत बड़ी गलतियां भी नजर आ जाती हैं। ऐसा करने से आप ऑफिस में अपना सौ प्रतिशत दे पाएंगे और ऑफिस में आपकी इमेज भी मेहनती और अच्छे कर्मचारी की बन सकेगी।

- अपने खाली वक्त का उपयोग नए और अनूठे आइडिया सोचने के लिए करें। इससे न सिर्फ आपकी प्रोडक्टिविटी बढ़ेगी बल्कि आने वाले वक्त में यह आपके करियर ग्रोथ के लिए और आपकी कंपनी के लिए भी उपयोगी साबित होगा। आप चाहें तो नए प्रोजक्ट के लिए पहले से प्लानिंग भी कर सकते हैं। ऐसा करने से आपके पास बेहतर प्रदर्शन की तैयारियों के लिए ज्यादा वक्त रहेगा और आप अपने सहकर्मियों की तुलना में बेहतर परिणाम दे पाएंगे।

- अगर आपके सहकर्मियों को मदद की जरूरत है, तो उनके प्रोजेक्ट को वक्त पर पूरा करने में भी आप अपना योगदान दे सकते हैं। इससे एक अच्छे और ऐसे कर्मचारी के रूप में आपकी पहचान बनेगी, जो एक टीम के रूप में काम करना चाहता है।

- ऑफिस की जिम्मेदारियों को पूरा करने के बाद भी आपके पास अगर अच्छा-खासा वक्त बच जाता है, तो आप पत्रचार के माध्यम से कोई ऐसा कोर्स कर सकते हैं, जिससे भविष्य में आपके कैरियर ग्रोथ में मदद मिले। आप इंटरनेट के माध्यम से भी अपने कार्यक्षेत्र में पूरे विश्व में होने वाली नई गतिविधियों के बारे जानकारी इकट्ठा कर सकते हैं। ऐसे आप नई चुनौतियों के लिए तैयार रह पाएंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:फ्री टाइम