DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

इंफोसिस, टीसीएस, आईटीसी, महिन्द्रा शीर्ष 50 एशियाई कंपनियों में

इंफोसिस, टीसीएस, आईटीसी, महिन्द्रा शीर्ष 50 एशियाई कंपनियों में

इंफोसिस, टीसीएस, आईटीसी और महिन्द्रा एण्ड महिन्द्रा सहित एशिया प्रशान्त क्षेत्र की 50 बड़ी सूचीबद्ध कंपनियों में 16 भारतीय कंपनियां स्थान पाने में सफल रही हैं।

अमेरिकी पत्रिका फोर्ब्स द्वारा एशिया प्रशांत क्षेत्र की 50 बड़ी कंपनियों की सूची में चीन और भारत की 32 कंपनियों को स्थान मिला हैं। फोर्ब्स की छठी वार्षिक एशिया उत्कृष्ट 50 सूचीबद्ध कंपनियों में इन कंपनियों को स्थान मिला है।

भारत की अन्य कंपनियों में अडानी इंटरप्राइजेज, एक्सिस बैंक, भारत हैवी इलेक्ट्रिकल्स, डा रेडडी लैबोरेटरीज, एचसीएल टेक्नॉलोजीज, एचडीएफसी बैंक, हिल्डाल्को इंडस्ट्रीज, जिंदल स्टील एंड पावर, जेएसडब्ल्यू स्टील, कोटक महिन्द्रा बैंक, लार्सन एंड टूब्रो और स्टरलाइट इंडस्ट्रीज को सूची में स्थान मिला है।

इससे पहले फोर्ब्स की 2005 की सूची में केवल पांच चीनी और तीन भारतीय कंपनियों को ही स्थान मिल पाया था। पत्रिका ने कहा कि एशिया क्षेत्र की अर्थव्यवस्था में पिछले साल से बढ़ोतरी दिखाई देने लगी थी और 50 सूचीबद्ध उम्दा कंपनियों की मुनाफे और आय में तेजी आई।

फॉर्ब्स ने एक्सिस बैंक और आईटीसी का विशेषतौर पर उल्लेख करते हुये कहा कि ये दोनों अपने क्षेत्र के अग्रणी रहे हैं। एक्सिस बैंक के बारे में फार्ब्स ने कहा है कि 41 अरब डालर की परिसंपत्तियों वाला यह बैंक देश में तेजी से बढ़ने वाला बैंक रहा है। इसके राजस्व में पिछले वित्त वर्ष में 29 प्रतिशत की वृद्धि हुई जबकि शुद्ध मुनाफा 57 फीसद बढ़कर 55.30 करोड़ डालर पर पहुंच गया। इस दौरान इसके कर्मचारियों की संख्या बढ़कर 22,000 हो गयी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:16 भारतीय कंपनियां शीर्ष 50 एशियाई कंपनियों में शुमार