DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अगस्त में पहली दफा जमकर बरसे बदरा

‘देर आए दुरुस्त आए..’। मानसून पर यह कहावत चरितार्थ हो रही है। जिसने अगस्त माह के दौरान शहर में रिकार्ड बारिश कर दी। बदरा इतने बरसे की उन्होंने दस साल का रिकार्ड तोड़ दिया। इससे पहले इतनी बारिश कब हुई? उपायुक्त कार्यालय में ऐसा कोई रिकार्ड फिलहाल नहीं मिला है। नतीजतन अफसर इस बारिश को एक रिकार्ड बारिश मानकर चल रहे हैं। झमाझम बारिश ने जलभराव, टूटी सड़कों के लिहाज से शहर की सूरत बेशक बिगाड़ दी। मगर रबी फसल तथा जलस्तर के लिए इसको बेहतर माना जा रहा है। किसानों को इससे रबी की बंपर पैदावार मिलने की उम्मीद है। उपायुक्त कार्यालय से हरियाणा सरकार को ऐसी रिपोर्ट भेजी गई है।


यमुना में ताजेवाले बांध से छोड़े गए पानी से आई बाढ़ से चिंतित अफसरों की सांसे शहर में हुई रिकार्ड तोड़ बारिश ने भी फुला दी। बारिश से चारों तरफ हुए जलभराव से निपटने के लिए अफसर बदहवास भागते रहे। मानसूनी की मेहरबानी से बदरा जमकर बरसे। पिछले काफी दिनों से हर रोज हो रही मूसलाधार बारिश ने शहर की सूरत तो बिगाड़ दी। लेकिन एक रिकार्ड बना दिया। बारिश के आंकड़ों पर जब नजर डाली तो रिकार्ड बारिश देख अफसरों को काफी राहत मिली। वर्ष 2001 के बाद पहली बार अगस्त माह में 904 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। अब से पहले इतनी बारिश कब हुई? उपायुक्त कार्यालय में फिलहाल यह रिकार्ड मौजूद नहीं है। फाइलों में कहीं दबा हो अलग बात है। लेकिन तुलना करने के लिए कोई डाटा कर्मचारियों को नहीं मिला। नतीजतन 2001 के आंकड़ों के आधार पर उपायुक्त कार्यालय ने रिपोर्ट सरकार को भेज दी। बहरहाल, नगर निगम, सिचांई विभाग, जनस्वास्थ्य विभाग तथा कृषि विभाग के अफसरों का नजरिया रिकार्ड बारिश के प्रति साकारात्मक है। कोई इसे रबी फसल के लिए बेहतर मान रहा है तो कोई गिरते जलस्तर के लिए इसे जीवन बूटी बता रहा है।
----------------------------
एसई डीसी साहू, नगर निगम: बारिश से बेशक सड़कों की स्थिति बदहाल हो गई। मगर जलस्तर उठाने में यह कारगर साबित होगी। गर्मियों में पेयजल किल्लत से लोगों को राहत मिलेगी। पर्यावरण के लिहाज से भी बारिश हरियाली में जान फूंकेगी।
-----------------------------
दस साल में अगस्त माह में हुई बारिश पर एक नजर

वर्ष                 बारिश (मिलीमीटर मे
2001                 351
2002                  424 
2003                  879
2004                 860
2005                 147
2006                 129
2007                 642
2008                858
2009                215

2010                904

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अगस्त में पहली दफा जमकर बरसे बदरा