DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

साइबर सावधानियां

इंटरनेट का इस्तेमाल दिनोंदिन बढ़ रहा है। यह इंटरनेट का ही चमत्कार है कि पूरी दुनिया हम से बस एक क्लिक दूरी पर है। हम अपने तमाम चाहने वालों और दोस्तों के साथ इसकी मदद से दूर रहकर भी बात-मुलाकात कर सकते हैं। इसके इस्तेमाल के दौरान हमें बहुत चौकस रहना चाहिए क्योंकि यहां भी सावधानी हटी, दुर्घटना घटी वाला मामला है। उदाहरण के लिए, सर्च इंजन का प्रयोग करते हुए किसी विशेष विषय पर सूचना प्राप्त करने के लिए, आप संबंधित की-शब्द टाइप करते हैं। यह एक अच्छी बात है कि आप इसके माध्यम से अपनी रुचिनुसार विषय पर बहुत सारी सूचना तक जल्द पहुंच सकते हैं, परंतु इसका बुरा पक्ष यह है कि यहां बेकार, अनुचित, और कभी-कभी अवांछित व अश्लील सामग्री का भी सामना करना पड़ सकता है।
इंटरनेट पर चैटिंग के दौरान किसी भी प्रोफाइल को कई कोणों से जानने परखने के बाद ही उस पर भरोसा करें।
प्रयोग में जोखिम : आपको गैरजरूरी विषयों पर सूचना और संकटपूर्ण उत्पादों के क्रय के लिए प्रेरित किया जा सकता है। इसकी आड़ में प्रलोभन देकर आपके साथ ठगी हो सकती है। इंटरनेट पर रिश्ते गांठने वालों पर तुरंत भरोसा न करें। किसी नवपरिचित द्वारा आपको ठगे जाने, धमकी दिए जाने और आपके कंप्यूटर को हैक करने के लिए वायरस भेजने तक की आशंका रहती है।
ऑनलाइन खेल: खेलने के लिए कोई फार्म भरने के समय व्यक्तिगत सूचनाएं उपलब्ध न कराएं। सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने और किसी ऑनलाइन प्रतियोगिता में भाग लेने से आप साइबर अपराधी द्वारा लक्षित किए जा सकते हैं। अन्य लोगों के सामने आर्थिक सूचना जैसे क्रेडिट कार्ड, पिन संख्या और पासवर्ड देने से भी आपको बड़ी आर्थिक क्षति पहुंच सकती है।
साइबर मित्र अवांछित रूप से आपके सामने आकर भेंट करने के बहाने आपको बहला फुसला सकते हैं। इस तरह के प्रस्तावों पर कभी मिलने का मन भी बने तो शुरू में अकेले कहीं न जाएं। इस बारे में लापरवाही आपको महंगी पड़ सकती है।
आप जब ऑनलाइन हों तो यह सावधानियां जरूर बरतें :
- लुभावने ऑफर पर गौर न करें।
- अपरिचित शब्दों को लेकर उत्सुकता न दिखाएं।
- बच्चों की खेलों वाली साइट्स से बचकर रहें। अनजानी ई-मेल बिल्कुल न खोलें।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:साइबर सावधानियां