DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

फरीदाबाद का औद्योगिक प्रदूषण हुआ कम

केन्द्रीय पर्यावरण मंत्रलय और हरियाणा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की सख्ती का असर दिखने लगा है। हाल तक औद्योगिक प्रदूषण के लिए देश भर में बदनाम फरीदाबाद की स्थिति दिल्ली सहित एनसीआर के मुकाबले काफी बेहतर है। इस पर केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने भी मुहर लगा दी है।


थर्मल पावर के बंद होने और प्रदूषण फैलाने वाले औद्योगिक इकाईयों पर कड़ी नजर का परिणाम है कि यहां सस्पेंटेड पार्टीहकुलर मेटेरियल यानी एसपीएम की मात्र तेजी से कम हो रही है। पहले शहर की गिनती देश के दस सबसे अधिक प्रदूषित शहरों में होती थी। अब इसमें सुधार हुआ है। प्रदूषण के लिहाज से देश में अठारहवें और एनसीआर में चौथा स्थान है। केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने इंडियन इंस्टीटय़ूट ऑफ टेक्नोलॉजी और अन्य पंद्रह सम्मानित कंपनियों के साथ देश भर के औद्योगिक कलस्टर का कैम्प्रेसिव इन्वायरमेंटल पोल्यूशन इंडेक्स(सीईपीआई) तैयार करवाया। इसमें 43 कलस्टर का सीईपीआई स्कोर 70 से अधिक रहा। इन्हें अत्यंत प्रदूषित औद्योगिक कलस्टर में रखा गया है। 45 औद्योगिक कलस्टर का स्कोर 60-70 के बीच रहा। इन्हें द्वितीय श्रेणी में रखा गया है। सर्वे के दौरान एसपीएम, आरएसपीएम, एसओटू, सीओटू सहित सभी तत्वों को शािमल किया गया था। दिल्ली सहित एनसीआर में औद्योगिक प्रदूषण के लिहाज से सबसे प्रदूषित गाजियाबाद है।
शहर              सीईपीआई स्कोर
दिल्ली            79.54(नजफगढ़ ड्रेन बेसिन, आनंद पर्वत, नारायणा,   ओखला और वजीरपुर सहित)

फरीदाबाद           77.07
गाजियाबाद          87.37
नोएडा               78.90
गुड़गांव              77. 20
(सौ में यह नंबर दिए गए हैं)
ं नए उद्योग के लिए प्रतिबंधित जगह
- हथीन इंडस्ट्रीयल एरिया
- सेक्टर 31
- सेक्टर 32
- सेक्टर 35
- सेक्टर 27 ए बी सी डी
- डीएलएफ फेज वन और टू
इसकी हो रही कवायद
सात जगहों पर खुलेंगे नए सीएनजी स्टेशन
- सेक्टर 20ए
- सेक्टर 20बी
- सेक्टर 24
- सेक्टर 28
- सेक्टर  58
- यामहा मोटर्स
- मांगर
इन जगहों पर है पहले से सीएनजी स्टेशन
- अजरौंदा
- बल्लभगढ़ डिपो
- सेक्टर 9, 17 व 24
उमाशंकर, एक्सईएन, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड: स्थिति में सुधार सुखद है। नए सीएनजी स्टेशन के लिए एनएचएआई के अधिकारियों से मिलकर शीघ्र इसे खुलवाने की पहल की जा रही है। इस संबंध में एक मुलाकात हो चुकी है। इसके शुरु हो जाने से प्रदूषण् में और गिरावट दर्ज की जाएगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:फरीदाबाद का औद्योगिक प्रदूषण हुआ कम