DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

खुद को महान खिलाड़ियों में नहीं गिनते नडाल

खुद को महान खिलाड़ियों में नहीं गिनते नडाल

अपना करियर स्लैम पूरा करने के बावजूद रफेल नडाल खुद को टेनिस के इतिहास के महान खिलाड़ियों में शुमार नहीं करते।
    
अमेरिकी ओपन फाइनल जीतकर चारों ग्रैंडस्लैम जीतने वाले सातवें खिलाड़ी बने नडाल ने कहा कि मैं जानता हूं कि इतिहास में मेरा नाम दर्ज हो गया है लेकिन अभी मैं 24 साल का ही हूं। पांच फ्रेंच ओपन, दो विम्बलडन और एक ऑस्ट्रेलियाई ओपन तथा एक अमेरिकी ओपन जीत चुके नडाल नहीं जानते कि वह भविष्य में और कितने ग्रैंडस्लैम जीत सकेंगे।
     
उसने कहा कि मुझे नहीं पता कि मैं फिर ग्रैंडस्लैम जीतूंगा या नहीं। बरसों तक रोजर फेडरर की परछाई में रहने के बाद अब नडाल उससे बाहर निकल चुके हैं। एटीपी के मुख्य कार्यकारी एड़ा हेलफेंट ने अमेरिकी ओपन के दौरान कहा कि रफा रॉक स्टार है। लोग उसे देखने आते हैं। वह नंबर वन है।
     
नडाल यदि जनवरी में ऑस्ट्रेलियाई ओपन जीतते हैं तो उनके पास रफा स्लैम पूरा करने का मौका होगा। वह 1969 में राड लावेर के बाद लगातार चार बड़े खिताब जीतने वाले पहले खिलाड़ी बन जाएंगे। अमेरिकी ओपन फाइनल में नोवाक जोकोविच को हराने के बाद नडाल ने कहा कि अभी मैं जीत के खुमार में नहीं डूबा हूं। शायद घर पहुंचने के बाद इस उपलब्धि का अहसास होगा।
     
नडाल ने जीत का श्रेय लगातार अच्छे प्रदर्शन को दिया। उसने कहा कि लगातार अच्छा खेलना ही उनका मूलमंत्र रहा है।

यह पूछने पर कि किस उपलब्धि पर उन्हें सबसे ज्यादा गर्व है, नडाल ने कहा कि 2005 में जीता फ्रेंच ओपन खिताब, अगले साल फिर रोलां गैरां पर खिताब, 2008 में नाट्कीय विम्बलडन फाइनल में फेडरर पर मिली जीत, 2008 के बीजिंग ओलंपिक में मिला स्वर्ण पदक, 2009 का ऑस्ट्रेलियाई ओपन खिताब, 2004 में स्पेन को डेविस कप में खिताबी जीत इसमें शामिल है।
     
पिछले साल के दूसरे हाफ में फिटनेस समस्याओं से जूझते रहे नडाल फ्रेंच ओपन में अपनी बादशाहत कायम नहीं रख सके थे और विम्बलडन से उन्होंने नाम वापस ले लिया था। इसी दौर में उनके माता पिता भी अलग हो गए थे।
    
नडाल ने कहा कि मैं वापसी को बेताब था। अब मैं बेहतर महसूस कर रहा हूं। यह जीत बहुत अहम है। स्पेन पहुंचने के बाद दो दिन का ब्रेक लेने की ख्वाहिश रखने वाले नडाल शुक्रवार से फिर अभ्यास शुरू कर देंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:खुद को महान खिलाड़ियों में नहीं गिनते नडाल