DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

लॉन बॉल्स में भारत जीत सकता है पदक :कोच

लॉन बॉल्स में भारत जीत सकता है पदक :कोच

राष्ट्रमंडल खेलों में शामिल लॉन बॉल्स में भारतीय टीम के ऑस्ट्रेलियाई कोच रिचर्ड गाल का दावा है कि भारत इस खेल में दो या तीन पदक जीत सकता है।
   
कोच रिचर्ड ने बताया कि भारत की टीम पिछले एक साल से जम कर अभ्यास कर रही है और उसके दिल्ली राष्ट्रमंडल खेलों में अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद की जा सकती है। उन्होंने बताया कि भारतीय टीम जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम परिसर में एक तरफ बने इस खेल के सिंथेटिक ट्रैक पर अभ्यास कर रही है।
    
कोच ने स्वीकार किया कि भारतीय टीम को बहुत ज्यादा अंतरराष्ट्रीय अनुभव नहीं है लेकिन उसे एक मज़बूत टीम कहा जा सकता है। यह पूछने पर कि दिल्ली राष्ट्रमंडल खेलों की लॉन बॉल्स स्पर्धा में भारतीय टीम को मुख्य रूप से किस देश से चुनौती मिलने जा रही है, उन्होंने कहा कि ऑस्ट्रेलिया के अलावा न्यूज़ीलैंड, मलेशिया और इंग्लैंड मुख्य टीमें होगी जिनसे हमे टक्कर लेनी होगी।
   
सुरक्षा के बारे में पूछे गए एक सवाल के बारे में इस ऑस्ट्रेलियाई कोच ने कहा वैसे तो खतरा कहां नहीं है। मेरे लिए यह कोई समस्या नहीं है। मैं पिछले लम्बे समय से भारत में रह रहा हूं मुझे तो सुरक्षा की कोई समस्या नहीं है।

भारतीय लॉन बॉल्स महासंघ की अध्यक्ष सुनैना कुमारी ने कहा कि राष्ट्रमंडल खेलों की लॉन बॉल्स में एकल, युगल और ट्रिपल स्पर्धा के छह स्वर्ण सहित 18 पदक दांव पर होंगे। उन्होंने बताया कि पहले यह खेल बिना ट्रैक के मैदान पर खेला जाता था लेकिन विश्व लॉन बॉल्स ने फैसला किया है कि इस खेल को अब सिंथेटिक ट्रैक पर कराया जाए।
   
राष्ट्रमंडल खेलों के लिए मुख्य नेहरू स्टेडियम परिसर में 40 मीटर लंबे और इतने ही चौड़े चार सिंथेटिक ट्रैक बनाए गए हैं जिसमें से तीन पर स्पर्धा होगी और एक ट्रैक अभ्यास के लिए सुरक्षित होगा। सुनैना ने कहा कि भारतीय महिला और पुरूष दोनों टीमे यहां पर अभ्यास कर रही है। राष्ट्रमंडल खेलों में 25 टीमें भाग लेने आ रही है।
   
यह पूछने पर इस खेल का सिंथेटिक ट्रैल खुला होने के कारण बारिश के कारण खेलों में समस्या आने की उम्मीद है, सुनैना ने कहा कि इस ट्रैक की खासियत यह है कि यह खेल हल्की बारिश में जारी रखा जा सकता है क्योंकि सिंथेटिक ट्रैक में पानी के निकासी की व्यवस्था है।
   
यह खेल भारत में अपेक्षाकत नया है। इसमें एक गेंद, जिसे जैक कहा जाता है, एक निश्चित दूरी पर रखी जाती है खेलने वाला खास दूसरी से इस जैक के पास अलग अलग रंग की गेंद लुढ़काते है जिसकी गेंद जैक के सबसे ज्यादा पास होगी उसको सबसे ज्यादा अंक मिलेंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:लॉन बॉल्स में भारत जीत सकता है पदक :कोच