DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

फेडरर अब भी हैं मुझसे बेहतरः नडाल

फेडरर अब भी हैं मुझसे बेहतरः नडाल

यूएस ओपन का खिताब अपने नाम कर सभी चारों ग्रैंड स्लैम जीतने वाला दुनिया का केवल सातवां खिलाड़ी बनने के बावजूद स्पेन के राफेल नडाल अब भी अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी और 16 ग्रैंड स्लैम जीत चुके रोजर फेडरर को खुद से बेहतर खिलाड़ी मानते हैं।

नडाल ने सोमवार को सर्बिया के नोवाक जोकोविच को हराकर यूएस ओपन का खिताब जीतने के साथ ही करियर ग्रैंड स्लैम भी पूरा कर लिया। उनके पहले केवल छह खिलाड़ी ही यह दुर्लभ उपलब्धि हासिल कर पाए थे जिनमें खुद फेडरर भी शामिल हैं। लेकिन इन सबके बावजूद नडाल का मानना है कि फेडरर उनसे कहीं बेहतर खिलाड़ी हैं।

नडाल से जब फाइनल मैच की समाप्ति के बाद संवाददाताओं ने मौजूदा दौर के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के बारे में पूछा तो उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि मेरे अथवा फेडरर में से बेहतर खिलाड़ी के बारे में बात करना ही बेवकूफी है। खिताबों की बड़ी संख्या यही बताती है कि फेडरर मुझसे बेहतर हैं और मौजूदा समय में यही हकीकत है। मुझे तो लगता है कि जिंदगी भर यही बात सच रहेगी।

हालांकि 29 वर्षीय फेडरर अब तक 16 ग्रैंड स्लैम जीत चुके हैं लेकिन नडाल महज 24 साल की ही उम्र में नौ खिताब जीतकर दुनिया के सर्वाधिक सफल खिलाड़ियों में शुमार हो चुके हैं। हालांकि जब वह शुरू में क्ले कोर्ट के अलावा अन्य सतहों पर कुछ खास नहीं कर पाते थे तो उन्हें लंबी रेस का घोड़ा मानने के लिए कम लोग ही तैयार थे। लेकिन पिछले दो-तीन वर्षों में उन्होंने घसियाले कोर्ट और हार्ड कोर्ट पर भी अपनी महारत साबित कर दी है।

जहां तक यूएस ओपन का सवाल है तो इस खिताब के कुछ अलग ही मायने हैं। नडाल ने कहा कि यह बहुत खास एहसास है। मैंने पूरे टूर्नामेंट के सबसे अहम मैच में अपनी सबसे अच्छी टेनिस खेली और मैं इससे काफी खुश हूं। वैसे, मेरे लिए यहां पर जीत दर्ज करना कुछ अधिक ही मुश्किल था।

पिछले साल घुटने की चोट से बुरी तरह प्रभावित रहे नडाल ने इस साल सारी कसर निकाल ली। उन्होंने थोड़े दार्शनिक अंदाज में कहा कि जिंदगी कभी-कभी बदलती रहती है। दस महीने तक ऐसा लगता था कि मैं कभी अपना पुराना टच हासिल कर ही नहीं पाऊंगा, लेकिन अब मैं टेनिस इतिहास के बेहतरीन खिलाड़ियों की कतार में हूं।

मगर उन्हें इतने से ही संतोष नहीं है। उन्होंने यह कहकर अपने विपक्षियों के लिए चेतावनी जारी कर दी कि वह अब भी अपना खेल बेहतर करने की कोशिश में लगे रहते हैं। उन्होंने कहा कि मेरी कोशिश है कि मैं अधिक सटीक सर्विस करूं और मेरी वॉली हमेशा कोर्ट के भीतर ही रहे। साथ ही नेट पर अपने खेल पर भी मैं मेहनत कर रहा हूं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:फेडरर अब भी हैं मुझसे बेहतरः नडाल