DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

भारत की ऑलटाइम इलेवन में सचिन, धोनी और सहवाग

भारत की ऑलटाइम इलेवन में सचिन, धोनी और सहवाग

चैम्पियन बल्लेबाज़ सचिन तेंदुलकर और ब्लास्टर वीरेंद्र सहवाग सहित वर्तमान कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी को भारतीय क्रिकेट की ऑलटाइम इलेवन टीम में शामिल किया गया है। ईएसपीएन क्रिकइंफो की 11 सदस्यीय ज्यूरी द्वारा चुनी गई इस टीम में दिग्गज क्रिकेटरों सुनील गावस्कर, कपिल देव और वीनू मांकड़ को भी सर्वसम्मति से जगह दी गई।
    
दिलचस्प बात यह है कि ज्यूरी के 11 में से सात सदस्यों ने सैयद किरमानी और किरण मोरे जैसे पूर्व विकेटकीपरों की जगह धोनी को उनकी बल्लेबाज़ी की वजह से तहजीह दी गई। तूफानी बल्लेबाज़ सहवाग (दस वोट) और गावस्कर को सलामी बल्लेबाजों के रूप में जगह मिली। इस टीम के तीसरे और चौथे स्थान के लिए ज़ाहिर तौर पर राहुल द्रविड़ (नौ वोट) और तेंदुलकर को शामिल किया गया।
    
क्रिकइंफो द्वारा चुनी गई शीर्ष आठ देशों की ऑलटाइम इलेवन टीमों में से भारत एकमात्र ऐसा देश है जिसके शुरूआती चार बल्लेबाजों के नाम 42 हज़ार से ज्यादा रन हैं। पांचवें स्थान के लिए हालांकि ज्यूरी सदस्य विभाजित दिखे। केवल आठ पारियां खेलने वाले विजय हज़ारे को गुंडप्पा विश्वनाथ, एमएके पटौदी, दिलीप वेंगसरकर, मोहिंदर अमरनाथ और वीवीएस लक्ष्मण के उपर तहजीह देते हुए पांचवें स्थान के लिए चुना गया।
    
सत्तर के दशक के दिग्गज स्पिनर इरापल्ली प्रसन्ना को अनिल कुंबले (नौ वोट), जवागल श्रीनाथ और कपिल देव के साथ गेंदबाज़ी विभाग के लिए चुना गया। प्रसन्ना ने 49 टेस्ट मैचों में 189 विकेट चटकाए। ऑलराउंडर मांकड़ को भी ऑलटाइम इलेवन में जगह दी गई है उन्होंने 32.32 की औसत से 162 विकेट लिए।
     
आश्चर्यजनक रूप से सफल कप्तान रहे मोहम्मद अज़हरूददीन और पूर्व दिग्गज स्पिनर बिशन सिंह बेदी को टीम में जगह नहीं मिली है। यही हाल विकेटकीपर फारूख इंजीनियर का हुआ है। क्रिकइंफो ने पाठकों से भी भारत की ऑलटाइम इलेवन टीम चुनने के लिए कहा था। पाठकों द्वारा वोट की गई टीम में सिर्फ एक परिवर्तन पाया गया कि इसमें पांचवें स्थान पर हज़ारे की जगह लक्ष्मण को चुना गया।
 
ज्यूरी सदस्यों में पूर्व क्रिकेटर संजय मांजरेकर, अरूण लाल, कोच वासु परांजपे, खेल पत्रकार प्रदीप मैगज़ीन, अयाज़ मेमन, आर मोहन, सुरेश मेनन, क्रिकेट इतिहासकार रामचंद्र गुहा और टीवी कमेंट्रेटर हर्षा भोगले शामिल थे।
    
भारत की ऑलटाइम इलेवन : सुनील गावस्कर, वीरेंद्र सहवाग, राहुल द्रविड़, सचिन तेंदुलकर, विजय हज़ारे, वीनू मांकड़, कपिल देव, महेन्द्र सिंह धोनी, अनिल कुंबले, जवागल श्रीनाथ और इरापल्ली प्रसन्ना।
    
रीडर्स इलेवन: सुनील गावस्कर, वीरेंद्र सहवाग, राहुल द्रविड़, सचिन तेंदुलकर, वीवीएस लक्ष्मण, वीनू मांकड़, कपिल देव, महेन्द्रसिंह धोनी, अनिल कुंबले, जवागल श्रीनाथ, इरापल्ली प्रसन्ना।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:भारत की ऑलटाइम इलेवन में सचिन, धोनी और सहवाग