DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बारिश के कारण यूएस ओपन फाइनल सोमवार को

बारिश के कारण यूएस ओपन फाइनल सोमवार को

खिताब के प्रबल दावेदार माने जा रहे दुनिया के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल को साल के अंतिम ग्रैंड स्लैम यू एस ओपन का ताज हासिल करने के लिए अभी एक और दिन इंतज़ार करना पड़ेगा। भारी बारिश के कारण पुरूष वर्ग का सोमवार शाम को होने वाला फाइनल मुकाबला खेला ही नहीं जा सका और अब इसे सोमवार को खेला जाएगा।

टूर्नामेंट के आयोजकों ने बारिश के रूकने की कोई संभावना न देखते हुए फाइनल मुकाबले को सोमवार रात तक के लिए स्थगित कर दिया। प्रकृति के इस क्रूर दखल से नडाल को ज़रूर निराशा हुई होगी जो रविवार को ही विजेता ट्रॉफी को अपने खास अंदाज़ में दांतों से काटने का सपना देख रहे थे। आखिर हो भी क्यों नहीं, अगर नडाल यह मुकाबला जीत जाते हैं तो वह सभी चार ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने वाले नामचीन दिग्गजों की कतार में शामिल हो जाएंगे।
 
नडाल पहले ही फ्रेंच ओपन, विम्बल्डन और ऑस्ट्रेलियन ओपन के खिताब जीत चुके हैं। यू एस ओपन का खिताब उन्हें चारों ग्रैंड स्लैम ट्रॉफी जीतने वाला दुनिया का महज़ सातवां खिलाड़ी बना देगा। इस बात के प्रबल संभावना भी जताई जा रही है कि खिताब नडाल की ही झोली में जाएगा। उन्हें फाइनल तक के अपने सफर में एक भी सेट गंवाना नहीं पड़ी है और यह ज़ोरदार प्रदर्शन उन्हें स्वाभाविक दावेदार बना देता है।
 
मगर खिताबी मुकाबले में उनके प्रतिद्वंद्वी सर्बिया के नोवाक जोकोविच के लिए यह बारिश एक बड़ा अवसर लेकर आ गई है। उन्हें आराम और बेहतर तैयारी के लिए एक दिन की मोहलत मिल गई है जिसका इस्तेमाल करके वह नडाल का तिलिस्म तोड़ने की तरकीबें तलाश सकते हैं।

वैसे जोकोविच ने सेमीफाइनल में पूर्व नंबर एक स्विट्ज़रलैंड के रोजर फेडरर को हराकर यह साबित कर दिया है कि उन्हें हल्के में नहीं लिया जा सकता है। भले ही फेडरर को मात देने के लिए उन्हें पांच सेटों तक जूझना पड़ा लेकिन अंत में बाज़ी उन्हीं के हाथ लगी थी। उसी जीत का नतीजा है कि नडाल और फेडरर की एक और ग्रैंड स्लैम भिडंत होते-होते रह गई।
 
जोकोविच ने फाइनल स्थगित होने के बाद एक टीवी चैनल से कहा कि वह इस समय का फायदा थकान से निजात पाने और बेहतर मानसिक तैयारी करने में करेंगे। उन्होंने कहा कि मुझे पूरा यकीन है कि मैं नडाल के खिलाफ बेहतरीन टेनिस का प्रदर्शन कर पाऊंगा।
 
टूर्नामेंट के आयोजन स्थल आर्थर ऐश स्टेडियम में महिला युगल का खिताबी मुकाबला चल ही रहा था कि बारिश आ धमकी। उस समय अमरीका की लीज ह्यूबर और रूस की नादिया पेत्रोवा की दूसरी वरीयता प्राप्त जोड़ी तथा अमरीका की वानिया किंग और कज़ाकिस्तान की एरोस्लाव श्वेदोवा के बीच खेला जा रहा फाइनल मुकाबला अपने चरम की ओर बढ़ रहा था। अब इस मुकाबले को भी सोमवार को ही पूरा किया जाएगा।
 
बहरहाल इस बारिश ने ऑस्ट्रेलियन ओपन और विम्बल्डन के टेनिस कोर्ट को ढंकी जा सकने वाली छत के निर्माण की चर्चा यू एस ओपन में भी छेड़ दी है। गौरतलब है कि फ्रेंच ओपन के आयोजन स्थल रोलां गैरां को भी अस्थाई छत से ढंकने की बातचीत चल रही है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:बारिश के कारण यूएस ओपन फाइनल सोमवार को