DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अफरीदी ने कहा, वन डे में ज़रूरी है रेफरल प्रणाली

अफरीदी ने कहा, वन डे में ज़रूरी है रेफरल प्रणाली

पाकिस्तान के कप्तान शाहिद अफरीदी ने एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में रेफरल प्रणाली लागू करने की सिफारिश की लेकिन इंग्लैंड के खिलाफ लगातार दूसरी हार के लिए मोहम्मद इरफान को भी ज़िम्मेदार ठहराया।

इंग्लैंड ने रविवार को यहां रोमांचक मैच में चार विकेट से जीत दर्ज करके पांच मैच की सीरीज़ में 2-0 से बढ़त बनाई, लेकिन यदि सात फुट लंबे तेज़ गेंदबाज़ इरफान ने शॉर्ट फाइन लेग पर एंड्रयू स्ट्रॉस का कैच नहीं छोड़ा होता तो फिर परिणाम दूसरा होता। इंग्लैंड के कप्तान ने तब 23 रन बनाए थे।

यह गलती पाकिस्तान को काफी महंगी पड़ी और स्ट्रॉस ने 126 रन बनाकर इंग्लैंड को लक्ष्य तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई। पाकिस्तान ने आठ विकेट पर 294 रन बनाए थे जिसके जवाब में इंग्लैंड ने छह विकेट पर 295 रन बनाकर जीत दर्ज की।

स्ट्रॉस जब 38 रन पर थे तब भी उन्हें जीवनदान मिला। शोएब अख्तर की गेंद पर विकेटकीपर कामरान अकमल ने अपने दायीं तरफ डाइव लगाकर कैच लिया लेकिन अंपायर ने उन्हें नाबाद करार दिया। निर्णय समीक्षा प्रणाली (डीआरएस) अभी टेस्ट क्रिकेट की तरह वन डे में लागू नहीं है इसलिए पाकिस्तानी वेस्टइंडीज़ के अंपायर बिली डाक्ट्रोव के फैसले को चुनौती नहीं दे पाए।

अफरीदी ने बाद में कहा कि सीमित ओवरों के मैचों में डीआरएस लागू किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि  इस तरह के मैचों और इस तरह की बड़ी सीरीज़ में इसे लागू करना अच्छा रहता। यह अब क्रिकेट में महत्वपूर्ण बन गया है। मैं जानता हूं कि टवेंटी 20 में आपके पास ज्यादा समय नहीं होता लेकिन एकदिवसीय क्रिकेट में तो होता है।

स्ट्रॉस ने हालांकि कहा कि मैं पूरी तरह से आश्वस्त नहीं हूं कि गेंद मेरे दस्ताने से लगकर गई थी। अंपायरों को फैसला करना होता है। लेकिन यदि इरफान ने स्ट्रॉस का कैच ले लिया होता तो फिर डीआरएस पर चर्चा ही नहीं होती। लचर क्षेत्ररक्षण पाकिस्तान की पुरानी कमज़ोरी रही है और अब अफरीदी के सब्र का बांध टूट गया है।

अफरीदी ने कहा कि मैं वास्तव में उससे (इरफान) बहुत निराश हूं। क्रिकेट केवल बल्लेबाज़ी और गेंदबाज़ी तक सीमित नहीं है। आजकल क्षेत्ररक्षण भी बेहद अहम हो गया है। यदि वह मैदान पर अच्छा प्रदर्शन करता तो मैं उसे एक और मौका देता। मैं वास्तव में उसके प्रदर्शन से खुश नहीं हूं।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अफरीदी ने कहा, वन डे में ज़रूरी है रेफरल प्रणाली