DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अच्छी हंसी में सेहत का राज

खुलकर हंसना अंदरूनी जॉगिंग करने जैसा है। इससे ब्लड प्रेशर और स्ट्रेस में कमी आती है तथा शरीर की प्रतिरोधात्मक प्रणाली सुदृढ़ होती है। सामान्य कसरत के भी यही फायदे हैं। हंसी के प्रभावों का पता लगाने के लिए कुछ वालंटियर चुने गए और उन्हें 20 मिनट तक कॉमेडी शो देखने और सामान्य कसरत करने को कहा गया। डॉक्टरों ने पाया कि शो के बाद स्ट्रेस हार्मोन, ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल में भारी गिरावट आई। उन्हें भूख भी ज्यादा लगी। मतलब कि ‘हंसने की कसरत’ दिल की बीमारियों और डायबिटीज रोकने का अच्छा जरिया हो सकती है। खासकर वृद्धों के लिए।

कैलिफॉर्निया की लोमा लिंडा यूनिवर्सिटी के डॉ. ली. बर्क ने इस अध्ययन को संचालित किया था। डॉ. बर्क का कहना है कि भावनाओं और व्यवहार का शरीर पर भौतिक प्रभाव पड़ता है। डॉ. बर्क पिछले दो दशकों से ज्यादा समय से हंसी के प्रभावों का अध्ययन कर रहे हैं। 

उन्होंने यह दर्शाने की कोशिश की है कि हंसी किस तरह से दिल के दौरों और डायबिटीज के खतरे कम करती है। उनका मानना है कि हंसी दिन भर की थकान दूर करने का भी एक अच्छा साधन है। पिछले दशक में डॉ. बर्क ने पता लगाया था कि हंसी से कैंसर से लड़ने वाली कुदरती कोशिकाओं में वृद्धि होती है। 

ताजा अध्ययन के लिए उन्होंने वालंटियर ग्रुपों से युद्ध फिल्म या कॉमेडी क्लिपिंग देखने को कहा। कॉमेडी देखने वालों के जब ब्लड सैंपल लिए गए तो उनमें स्ट्रेस हार्मोन में कमी और प्रतिरोधक सेलों में वृद्धि पाई गई। इस ग्रुप में ब्लड प्रेशर भी कम निकला। 1997 में डॉ. बर्क ने डायबिटीज से पीड़ित हृदय रोगियों पर प्रयोग किए थे। 

एक ग्रुप को हर रोज एक टेलिविजन कॉमेडी दिखाई गई और दूसरे ग्रुप का इससे वंचित रखा गया। इसके परिणाम खासे चौंकाऊ थे। वर्ष के अंत में कॉमेडी देखने वाले ग्रुप को ब्लड प्रेशर की कम दवा देनी पड़ी। इससे पहले के एक अध्ययन से पता चला था कि हर रोज आधा घंटा कॉमेडी देखने से स्ट्रेस हार्मोस और दिल की बीमारियों से जुड़े योगिकों के स्तर में कमी आती है।

रक्त धमनियों को सख्त करने वाले यौगिकों और दिल की अन्य समस्याओं से जुड़े कंपाउंडों के स्तर में भी गिरावट हुई जबकि दिल की रक्षा करने वाले कोलेस्ट्रॉल में वृद्धि हुई। सिर्फ हंसना ही नहीं, हंसी की कल्पना भी स्वास्थ्य पर अच्छा असर डालती है। 

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अच्छी हंसी में सेहत का राज