DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मल्टीपल जॉब

कई बार ऐसा होता है कि आप किसी एक कंपनी में ऑफर लैटर रिसीव करने जाते हैं पर दूसरी कंपनी द्वारा दी जा रही ऑफर की गणना भी करते हैं। इससे अलग आपका ध्यान एक अन्य कंपनी में दिए गए इंटरव्यू की प्रतिक्रिया पर भी लगा होता है। ऐसी स्थिति में आप इस संबंध में परेशान होते हैं कि सबसे पहले वाली कंपनी की ऑफर को स्वीकार करें या नहीं। जानें कुछ उपयोगी सूत्र-

आप संस्थान में किसी महत्वपूर्ण पद पर काम कर रहे व्यक्ति, जिनसे आप इंटरव्यू राउंड में नहीं मिले हैं, से बात करके संस्थान के कार्य-परिवेश के बारे में जान सकते हैं। यदि आपको उस नौकरी के लिए जगह बदलने की जरूरत है, तो आप एक बार स्वयं पोस्टिंग एरिया में जाकर वहां का परिवेश या स्थितियां देख सकते हैं। 

ईमानदारी बरतें और मल्टीपल जॉब संबंधी अपनी स्थिति के बारे में बताते हुए उनसे अंतिम निर्णय तक पहुंचने के लिए कुछ समय की मांग करें।

यदि आपको दूसरी कंपनी से ऑफर मिलने की उम्मीद है, तो आप उन कंपनियों को अपनी स्थिति के बारे में बताएं और पहली कंपनी में तुरंत अपनी जवाब देने की बाध्यता स्पष्ट करते हुए उनसे उस कंपनी में अपनी प्रगति के बारे में जानकारी मांग सकते हैं या फिर निर्णय आने के  संभावित समय के बारे में पूछ सकते हैं ताकि आप पहली कंपनी को निर्णय के बारे में अंतिम तिथि बता सकें।

एक बार यदि आप किसी ऑफर को स्वीकार करने का मन बना लेते हैं, तो अब समय है कि आप शेष कंपनियों को अपने निर्णय के बारे में बता दें। यह बेहद जरूरी है। दूसरी कंपनियों द्वारा आपको ध्यान रखे जाने के संबंध में आभार व्यक्त करें और साथ ही ऑफर को स्वीकार नहीं कर सकने के संबंध में अपनी असमर्थता जाहिर कर दें।

साख बनाए रखें: किसी ऑफर को स्वीकार करने के बाद उसके संबंध में बारगेन करने का प्रयास न करें। फैसला पूरी तरह सोच-समझकर लें। किसी कंपनी द्वारा कर्मचारी चुनने की प्रक्रिया में दोनों ही पक्षों के समय और संसाधन का निवेश होता है। इससे आपकी प्रोफेशनल साख को नुकसान पहुंचता है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:मल्टीपल जॉब