DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

देशभर में हर्षोल्लास के साथ मनाई गई ईद

देशभर में हर्षोल्लास के साथ मनाई गई ईद

रमजान के पवित्र महीने के खत्म होने के साथ ही मुस्लिम धर्मावलंबियों ने शनिवार को ईद-उल-फितर के मौके पर मस्जिदों में नमाज अदा की गई और हर्षोल्लास के साथ इस त्योहार को मनाया गया लेकिन जम्मू-कश्मीर में आज के दिन भी हिंसा भड़क गई।

ईद के मौके पर मस्जिदों में नमाज अदा की गई और एक दूसरे से गले मिलकर ईद की मुबारकबाद दी गई, दूसरी ओर हिन्दू धर्मावलम्बियों ने गणेश चतुर्थी के मौके पर भगवान गणेश की आराधना की।
 लोगों ने एक दूसरे को गले मिलकर ईद की मुबारकवाद दी। देश के अधिकतर हिस्सों में ईद शांतिपूर्ण तरीके से मनाई गयी लेकिन जम्मू कश्मीर में भीड़ ने सरकारी संपत्ति को आग लगा दी।

कुछ लोगों ने श्रीनगर में हजरतबल दरगाह के पास एक पुलिस चौकी को आग लगा दी जिसके बाद सुरक्षा बलों ने हवा में गोलियां चलाईं। राजधानी दिल्ली में ईद हर्षोल्लास से मनाई गई और हजारों लोगों ने जामा मस्जिद और फतेहपुरी मस्जिद समेत अन्य मस्जिदों में नमाज अदा की। शाही इमाम सैयद अहमद बुखारी और मुफ्ती मुहम्मद मुकर्रम ने लोगों को संबोधित किया।

इस दौरान मौलाना मुकर्रम ने संप्रग सरकार से सच्चर समिति की रिपोर्ट को लागू करने का आग्रह किया। उन्होंने आशा जताई कि अयोध्या फैसले के बाद कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए कदम उठाए जाएंगे। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में ईद की मुख्य नमाज ऐशबाग स्थित ईदगाह पर अदा की गई, जहां प्रदेश के राज्यपाल बीएल जोशी और मुख्यमंत्री मायावती ने भी मुस्लिम समुदाय के लोगों को शुभकामनाएं दीं।

इससे पूर्व, ईदगाह के नायब इमाम मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली ने ईदगाह पर नमाज पढ़वायी और नमाज अदा करने आए मुसलमानों को संबोधित किया। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मध्यप्रदेश उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश सैयद रफत आलम के निवास पर जाकर उन्हें ईद की मुबारकबाद दी।

चौहान आज यहां जबलपुर आगमन के बाद सीधे मुख्य न्यायाधीश के निवास पर गये और उन्हें ईद की मुबारकबाद दी। चौहान के साथ उनकी पत्नी साधना सिंह भी थीं। चौहान दम्पत्ति लगभग आधा घंटे मुख्य न्यायाधीश के यहां एके। प्रदेश के रतलाम में मुस्लिमों ने पुलिस पर इस महीने कर्फ्यू के दौरान ज्यादती करने का आरोप लगाया और काले बिल्ले लगाकर इसका विरोध किया।

हालांकि पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल को ईद-उल-फितर के दिन मालरकोटला ईदगाह से लोगों को बिना मुबारकवाद दिए लौटना पड़ा क्योंकि वह देर से पहुंचे थे और परंपरा के अनुसार वह लोगों को मुबारकवाद नहीं दे सके।

राजस्थान में भी आज ईद और गणेश चतुर्थी का त्यौहार हर्षोल्लास और उल्लासपूर्ण ढंग से मनाया गया। जयपुर में ईद की मुख्य नमाज दिल्ली बाइपास पर स्थित ईदगाह में अदा की गई जहां शहर के मुख्य काजी खालिद उस्मानी ने नमाज अदा करवाई।

इस बीच, गणेश चतुर्थी के मौके पर राजस्थान के सवाई माधोपुर स्थित त्रिगणेश मन्दिर में हजारों श्रद्धालुओं ने भगवान गणेश के दर्शन कर पुण्य कमाया।

उधर भारत और पाकिस्तान की सेना ने सद्भावना के तहत जम्मू कश्मीर के पुंछ जिले में ईद के अवसर पर नियंत्रण रेखा के पास मिठाईयों का आदान प्रदान किया।

भारतीय सेना के पुंछ ब्रिगेड की ओर से कर्नल नाटयाल ने नियंत्रण रेखा के पास चकन दा बाग में अपने पाकिस्तानी समकक्ष को आज मीडिया की उपस्थिति में दो पैकेट मिठाईयां दी।
 इसके बाद पाकिस्तान के 35वीं बलोच रेजिमेंट के कर्नल इमरान ने भारतीय अधिकारी को मिठाईयों का पैकेट सौंपा और कहा कि ईद उल़ फितर के शुभ अवसर पर हम पाकिस्तान की ओर से हिंदुओं, सिखों, मुस्लिमों और भारतीय सेना को शुभकामनाएं देते हैं।

उत्तरराखंड के विभिन्न जिलों में आज ईद उल्लासपूर्वक और पारंपरिक तरीके से मनाई गयी। विभिन्न मस्जिदों में आज हजारों की संख्या में लोगों ने ईद की नमाज अदा की।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:देशभर में हर्षोल्लास के साथ मनाई गई ईद