DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ऑस्ट्रेलियाः गिलार्ड मंत्रिमंडल में विदेश मंत्री बने रड

ऑस्ट्रेलियाः गिलार्ड मंत्रिमंडल में विदेश मंत्री बने रड

ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री जूलिया गिलार्ड ने शनिवार को अपने नए मंत्रिमंडल की घोषणा कर दी। पूर्व प्रधानमंत्री केविन रड को उन्होंने विदेश विभाग का जिम्मा सौंपा है। 'द एज' के मुताबिक गिलार्ड ने इस मौके पर कहा कि उनका मंत्रिमंडल क्षेत्रीय ऑस्ट्रेलिया को समर्पित है।

गत 70 साल में पहली बार चुनावी नतीजों के त्रिशंकु आने के बाद गिलार्ड ने दो निर्दलीय सदस्यों की सहायता से सरकार बनाई है।

रड स्टीफन स्मिथ की जगह लेंगे। उन्हें रक्षा विभाग की जिम्मेदारी सौंपी गई है। गिलार्ड ने अपने मंत्रिमंडल में पेन्नी वोंग को वित्त विभाग की जिम्मेदारी सौंपकर सबकों चौंका दिया। उन्हें लिंडसे टेनर के स्थान पर यह पद मिला है। टेनर ने 21 अगस्त को हुए चुनाव के दिन राजनीति से संन्यास ले लिया था।

वोंग इससे पहले जलवायु परिवर्तन मामलों के मंत्री थे। ग्रेग कोमबेट को इस मंत्रालय की जिम्मेदारी सौंपी गई है। लेबर पार्टी के लिए बेहतर मीडिया समन्वय का काम देखने के एवज में तोहफा देते हुए गिलार्ड ने क्रेग एमरसन को व्यापार विभाग की जिम्मेदारी सौंपी है।

पीटर गार्रेट को बाल, स्कूल व युवा विभाग की जिम्मेदारी सौंपी गई हैं जबकि मार्क अर्बिब को मंत्रिमंडल में कोई स्थान नहीं दिया गया है। रड को कमजोर करने में अर्बिब का खासी भूमिका थी। क्रिस इवांस के स्थान पर क्रिस बोवेन को आव्रजन मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गई है। इवांस को रोजगार विभाग का जिम्मा दिया गया है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ऑस्ट्रेलियाः गिलार्ड मंत्रिमंडल में विदेश मंत्री बने रड