DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सीएमओ के नेतृत्व में स्वास्थ्य विभाग पहुंचा गांव

ईद पर पूरी दुनिया खुशियां मना रही है और कलौंदा गांव में मातमी सन्नाटा पसरा हुआ है। गांव में कोई घर ऐसा नहीं, जिसमें कोई बीमार न हो। कई घरों में तो पूरा परिवार बीमारी की चपेट में है। सात मौत हो जाने के बाद आखिर स्वास्थ्य विभाग की नींद टूटी और शुक्रवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी पूरा अमला लेकर गांव में पहुंचे। शिविर लगाकर एक हजार लोगों को दवा दी गई हैं।


मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा.शरद कुमार त्यागी शुक्रवार को छह डाक्टर, फार्मासिस्ट, लैब टेक्नीशियन और महिला स्वास्थ्य कार्यकत्रियों की टीम लेकर कलौंदा पहुंचे। सीएमओ ने बताया कि लगभग एक हजार ग्रामीणों को दवा दी गई हैं। गांव में मौसमी बुखार फैला हुआ है। हालांकि सीएमओ ने दावा किया कि दो जुड़वा बच्चाों की मौत कमजोरी के कारण हुई है। वारयल बुखार के कारण बच्चाों की मौत नहीं हुई थी। गांव में बीमारी फैसले का कारण गंदगी है। गंदगी का अंबार लगा है। बच्चाे नालियों में खेलते हैं। हाथ-पांव धोए बिना खाना खाते हैं। जिससे बीमारी फैलना लाजिमी है। सीएमओ ने बताया कि जब तक गांव में हालात सामान्य नहीं होंगे लगातार शिविर लगाए जाएंगे। शनिवार को ईद के कारण शिविर नहीं लगाया जाएगा। वहीं दूसरी और जिला मलेरिया अधिकारी नानक चंद शर्मा के नेतृत्व में टीम ने गांव में फोगिंग की। नालियों में ब्लीचिंग पावडर का छिड़काव किया गया है। जल भराव रोकने के लिए लोगों को जानकारी दी गई हैं।
---
आई फ्लू भी बना समस्या
इस गांव में बुखार के साथ आई फ्लू ने भी लोगों को घेर रखा है। यह संक्रामक बीमारी बड़ी संख्या में ग्रामीणों को है। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने टेटरासाइक्लीन के कैप्सूल बांटे हैं।
---
महिलाओं को किया जागरूक
एएनएम और महिला कार्यकत्रियों ने गांव के घर-घर घूमकर महिलाओं को जानकारी दी है। घर में सफाई रखने, नालियां साफ करने और बच्चाों को साफ रखने की जानकारी दी।
---
सादुल्लापुर में स्थिति सामान्य
दादरी क्षेत्र के गांव सादुल्लापुर में स्थिति सामान्य हो गई है। इस गांव पर भी मलेरिया और डेंगू ने हमला बोला था। ग्राम प्रधान पप्पू नागर ने बताया कि लगभग 200 ग्रामीणों को बुखार ने चपेट में लिया था। अब ज्यादातर को अस्पताल से छुट्टी मिल गई है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:सीएमओ के नेतृत्व में स्वास्थ्य विभाग पहुंचा गांव