DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

जुलाई में औद्योगिक वृद्धि दर 13. 8 प्रतिशत रही

जुलाई में औद्योगिक वृद्धि दर 13. 8 प्रतिशत रही

मशीन-उपकरण और उद्योग के उछाल की बदौलत देश के औद्योगिक पहिये की रफ्तार और तेज हो गयी है और जुलाई माह के दौरान औद्योगिक वृद्धि 13.8 प्रतिशत तक पहुंच गई। एक साल पहले इसी माह औद्योगिक वृद्धि 7.2 प्रतिशत थी। चालू वित्तवर्ष के पहले चार महीनों अप्रैल-जुलाई 2010 के दौरान औद्योगिक वृद्धि 11.4 प्रतिशत रही, जबकि एक साल पहले के इसी दौरान 4.7 प्रतिशत थी।

यहां आज जारी सरकारी आंकड़ों के अनुसार आलोच्य अवधि में पूंजीगत क्षेत्र कहे जाने वाले मशीन और उपकरण बनाने वाली उद्योगों के उत्पादन में 63 प्रतिशत की आशातीत बढ़ोतरी दर्ज की गई। औद्योगिक उत्पादन सूचकांक यानी आईआईपी में शामिल मुख्य औद्योगिक वर्ग में निर्माण क्षेत्र ने जुलाई में 15 प्रतिशत, खनन क्षेत्र 9.7 प्रतिशत और बिजली क्षेत्र ने 3.7 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की। जुलाई 2009 में इन क्षेत्रों की वृद्धि दर क्रमश: 7.4 प्रतिशत, 8.4 प्रतिशत और 4.2 प्रतिशत थी।

पूंजीगत और टिकाऊ उपभोक्ता सामान बनाने वाले उद्योगों की वृद्धि दर जुलाई 2010 में क्रमश: 63 प्रतिशत और 22.1 प्रतिशत रही। इससे पहले आर्थिक विश्लेषकों ने यह अनुमान लगाया था कि इस बार जुलाई की औद्योगिक वद्धि 10 प्रतिशत से कम रहेगी, क्योंकि पिछले साल इसी माह औद्योगिक वृद्धि अपेक्षाकृत ऊंची थी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:जुलाई में औद्योगिक वृद्धि दर 13. 8 प्रतिशत रही