DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आइटम नंबर बोले तो ठुमका कमाल का

आइटम नंबर बोले तो ठुमका कमाल का

तड़कते-भड़कते बोल, कटीले ठुमके, मदमस्त संगीत और दिलकश फिल्मांकन के साथ अगर किसी आइटम गीत में कोई नामचीन एक्ट्रेस या एक्टर शामिल हो जाए तो किसी साधारण सी फिल्म में भी चार चांद से लग जाते हैं। नब्बे के दशक में माधुरी दीक्षित श्रीदेवी के सामने चुनौती नहीं बन पातीं, यदि वह ‘तेजाब’ में आइटम गीत एक दो तीन.. न कर गयी होतीं। आजकल तो मुन्नी बदनाम हुई.. ने खासा हल्ला मचाया हुआ है।

बीते एक-डेढ़ महीने में फिल्म ‘दबंग’ के गीत मुन्नी बदनाम हुई.. ने गली-गली जो हल्ला काटा है, उससे सलमान खान के साथ-साथ मलाइका अरोड़ा की गुड्डी भी पूरी तन गयी है। अगर इस फिल्म के निर्माता अरबाज खान और निर्देशक अनुभव कश्यप ऐन वक्त पर दिमाग न लगाते और उसमें मलाइका के नाम को लेकर देवर सल्लू मियां की राय शुमारी न होती तो शायद मुन्नी बदनाम होकर भी इतना नाम न कमा पाती। इसमें भी कोई दो राय नहीं कि दिल्ली से दरभंगा तक इस गीत की धमक ऐसी न सुनाई देती।
 
‘दबंग’ में मलाइका के आइटम गीत को पूरी तरह से कैश होना बाकी है, लेकिन इससे पहले जरा इस खबर पर गौर फरमाइये। खबर सीधे फराह खान की फिल्म ‘तीस मार खां’ से आयी है। सुना है कि इस फिल्म में कैटरीना कैफ ने अक्षय कुमार के साथ जबर्दस्त आइटम सॉन्ग किया है। कैट पर फिल्माए गये गीत शीला की जवानी.. को नब्बे के दशक की हिट फिल्म ‘हम’ के एक सुपरहिट गीत जुम्मा चुम्मा दे दे. की तर्ज पर फिल्माया गया है। इस गीत के लिए कैटरीना कैफ ने किमी काटकर (जिस पर ये गीत फिल्माया गया था) का लुक भी कॉपी किया है। हालांकि उस गीत की कोरियोग्रीफी चिन्नी प्रकाश ने की थी, लेकिन बताया जा रहा है कि निर्देशक-कोरियोग्राफर फराह खान ने कैट पर ऐसे कटीले लटके-झटके फिल्माए हैं कि दर्शकों के होश उड़ जाएंगे। अब अगर साथ में अक्की हों और किसी गीत के बोल शीला की जवानी.. सरीखे हों तो आप समझ ही सकते हैं कि फराह खान जैसी निर्देशक के लिए भी आइटम गीत कितना जरूरी है।

देखा जाए तो बॉलीवुड में सलमान खान की भाभी मलाइका अरोड़ा का कद सलमान की पूर्व प्रेमिका कैटरीना कैफ के कद के सामने कहीं नहीं टिकता, फिर भी ‘दबंग’ और ‘तीस मार खां’ के आइटम गीत को लेकर दोनों एक ही पलड़े में बैठी नजर आती हैं। मामला यह आइटम नम्बर करके मिलने वाली शोहरत का जो है।
 
आइटम सॉन्ग्स किसी भी अभिनेता या अभिनेत्री को इंस्टेंट फेम दिला देते हैं, इसी लिए बड़ी अभिनेत्रियां भी आइटम डांस करने को तैयार हो जाती हैं। ऐसी ही फेम जब ऐश्वर्या (फिल्म बंटी और बबली, गीत कजरारे कजरारे) राय को मिली तो आइटम नंबर करने वाली एक्ट्रेस की मुखिया कही जाने वाली राखी सावंत से रहा न गया। एक साक्षात्कार में राखी ने कहा था कि ‘ऐश्वर्या राय ने कजरारे कजरारे सरीखा गीत कर हम जैसी आइटम गर्ल्स के पेट पर लात मारी है।’ यही नहीं, राखी ने खुला चैलेंज भी दिया कि इंडस्ट्री में उनसे बेहतरीन आइटम गर्ल कोई नहीं है। वो बात दीगर है कि उन दिनों राखी सावंत की एक फिल्म ‘क्रेजी 4’ रिलीज होने वाली थी, जिसमें उन्होंने देखता है तू क्या .. आइटम सॉन्ग किया था।

तड़कते-भड़कते बोल, कटीले ठुमके, मदमस्त संगीत और दिलकश फिल्मांकन के साथ अगर किसी आइटम गीत में कोई नामचीन एक्ट्रेस या एक्टर शामिल हो जाए तो किसी साधारण-सी फिल्म में चार चांद से लग जाते हैं। सन् 1989 में माधुरी दीक्षित श्रीदेवी के सामने चुनौती नहीं बन पातीं, यदि वह ‘तेजाब’ में आइटम गीत एक दो तीन.. न कर गयी होतीं। इस गीत को कैश किया गया फिल्म ‘बेटा’ में। इंद्र कुमार और अशोक ठकेरिया का आइडिया फिट बैठा और एक दो तीन.. गर्ल देखते देखते धक धक.. गर्ल बन गयी। ये रोचक तथ्य है कि अभिनय के मामले में माधुरी ने अपनी समकालीन सभी अभिनेत्रियों को एक ही झटके में पछाड़ दिया था, लेकिन उन्हें आज भी धक धक गर्ल के नाम से ही जाना जाता है।

बॉलीवुड की नम्बर वन एक्ट्रेस बन जाने के बावजूद माधुरी दीक्षित ने ‘खलनायक’ में चोली के पीछे क्या है.. जैसा विवादास्पद आइटम गीत किया था। माधुरी दीक्षित की तरह रवीना टंडन भी ‘मोहरा’ में तू चीज बड़ी है मस्त मस्त से काफी चर्चित हुईं। देखा जाए तो माधुरी, रवीना और करिश्मा कपूर जैसी अभिनेत्रियां इस मामले में काफी लकी रहीं कि उनकी फिल्मों में किसी दूसरी अभिनेत्री ने आइटम सॉन्ग नहीं किया। ऐश ने फिल्म ‘शक्ति : दि पावर’ में शाहरुख खान के साथ इश्क कमीना.. को सुपरहिट आइटम सॉन्ग का दर्जा दिलवा दिया था। 

फिल्म इंडस्ट्री में कभी दोस्ती और संबंधों की खातिर भी आइटम सॉन्ग किये जाते रहे हैं। काजोल जैसी गम्भीर अभिनेत्री ने करण जौहर के लिए फिल्म ‘कल हो ना हो’ में माही वे.. और ‘कभी अलविदा ना कहना’ में रॉक एन रोल सोणिये.. तथा आदित्य चोपड़ा के लिए ‘रब ने बना दी जोड़ी’ में फिर मिलेंगे चलते चलते.. जैसे आइटम गीत किये। और बिपाशा बसु की तो बात की क्या है। उन पर फिल्माया गया फिल्म ‘ओमकारा’ का गीत बीड़ी जलई ले. तो आईटम सॉन्ग्स का बाप कहा जाता है।
कुछेक साल पहले तक तो यही माना जाता था कि आइटम गीत केवल दोयम दर्जे की कोई एक्ट्रेस या फिर किसी ऐसी एक्ट्रेस पर फिल्माया जाना चाहिये, जिसकी एंट्री फिल्म में किसी सरप्राइज आइटम की तरह लगे, लेकिन जल्द ही ये मिथक भी टूटा। आइटम सॉन्ग्स करने का मोह करीना कपूर, दीपिका पादुकोण और प्रियंका चोपड़ा भी नहीं छोड़ पायीं। इन तीनों ही एक्ट्रेस ने फिल्म ‘बिल्लू बारबर’ में शाहरुख खान के साथ बारी-बारी आइटम गीत किया। प्रीति जिंटा भी पीछे नहीं रहीं। उन्होंने ‘मैं और मिसेज खन्ना’ में हैपनिंग.. नामक आइटम गीत किया। संबंधों की खातिर ही उर्मिला मातोंडकर ने भी राजकुमार संतोषी की फिल्म ‘चाइना गेट’ में छम्मा छम्मा जैसा सुपरहिट आइटम गीत किया था।

आइटम गीत का एक सच ये भी है कि इसके जरिए कई बार बेकार और खाली बैठी एक्ट्रेस को काम भी मिल जाता है। मसलन, ऐशा देओल ने ‘संडे’ में कश्मकश.. सरीखा गीत कुछ इसी लिहाज से किया था। अमीषा पटेल का फिल्म थोड़ा प्यार थोड़ा मैजिक.. में लेजी लम्हे, शिल्पा शेट्टी का ‘शूल’ में मैं आई हूं यूपी बिहार लूटने.. अमृता अरोड़ा का फिल्म ‘जमीन’ में दिल्ली की सर्दी, कुछ ऐसे ही उदाहरण हैं। ये भी सच है कि शिल्पा को फिल्मों से आइटम गीतों से ज्यादा सफलता मिली। फराह खान और साजिद खान ने भी ये साबित कर दिया कि सुर्खियों में बने रहने के लिए आइटम जरूरी हैं बॉस।

मर्दों के ठुमके भी

आइटम गीतों के मामले में बॉलीवुड हीरो भी पीछे नहीं रहे। पिछले साल रिलीज हुई फिल्म ‘शॉर्टकट’ में अनिल कपूर और संजय दत्त एक आइटम गीत पर अभिनेत्री अमृता राव के साथ ठुमके लगाते नजर आए। लेकिन अंदर खाते ही बात ये है कि इस फिल्म के आइटम सॉन्ग के लिए अनिल कपूर ने बाकायदा संजय दत्त को मनाया था। जाहिर है यह अनिल कपूर की होम प्रोडक्शन जो थी। इसी तरह जब अनिल के भाई बोनी कपूर की होम प्रोडक्शन का मामला आया तो खुद अनिल कपूर अपने साथ गोविंदा को लेकर फिल्म ‘वॉन्टेड’ के सेट पर पहुंच गये।

साथ में थे सलमान खान, जिन पर ‘मेरा ही जलवा’ गीत फिल्माया जाना था। इस गीत पर निर्देशक प्रभु देवा ने भी ठुमका लगाया था। ठीक इसी तरह फिल्म ‘हे बेबी’ में भी सलमान खान ने संबंधों की खातिर एक आइटम गीत किया था। गीत के बोल थे दिल दा मामला है दिलबर.., जिसमें उनके साथ अक्षय कुमार और रितेश देशमुख भी थे। वो बात दीगर है कि अब फराह के साथ रिश्तों में खटास आने के बाद शाहरुख को साजिद खान की किसी फिल्म में आइटम गीत न करना पड़े। फिल्म ‘बचना-ए-हसीनों’ में भी कुणाल कपूर कुछ इसी तरह से मटकते हुए दिखाई दिये थे।

हालांकि एक्ट्रेस के मुकाबले हीरोज को आइटम गीत कम ही ऑफर होते हैं। इनमें से भी अधिकतर उन्हें अच्छे संबंधों की खातिर या फिर फेम के लिए करने पड़ते हैं। लेकिन सच ये है कि आइटम नंबर के बाजार में फीमेल एक्ट्रेस का ही एकछत्र राज है। खबर है कि अक्षय कुमार-ऐश्वर्या राय की आने वाली फिल्म ‘एक्शन री-प्ले’ में भी एक आइटम गीत पेश किया जा रहा है, जिसमें गुजरे जमाने के कुछ सितारे नजर आएंगे।

गौरतलब है कि ये फिल्म सत्तर के दशक पर आधारित है तो उम्मीद की जा सकती है इस गीत में कुछ वरिष्ठ सितारे नजर आएंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:आइटम नंबर बोले तो ठुमका कमाल का