DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बीएड : नान काउंसिलिंग छात्रों का भी निकलेगा रिजल्ट

अंबेडकर विवि से सम्बद्ध बीएड कॉलेजों में नॉन काउंसलिंग से प्रवेश पाए छात्रों का भी रिजल्ट निकलेगा। हाईकोर्ट की लखनऊ बैंच ने विवि को परिणाम घोषित करने के आदेश दिए हैं। बीते दिनों विवि ने काउंसलिंग कोटे के विद्यार्थियों का रिजल्ट घोषित कर दिया था। चार बीएड कॉलेज विवि के खिलाफ हाईकोर्ट चले गए थे।


विश्वविद्यालय ने बीएड सत्र 2007-08 में नॉन काउंसलिंग विद्यार्थियों की परीक्षाएँ नहीं कराई थीं। लिहाजा कॉलेज हाईकोर्ट चले गए। हाईकोर्ट ने पांच जनवरी 2009 को नॉन काउंसलिंग विद्यार्थियों की परीक्षाएँ कराने के आदेश अंबेडकर विवि को दिए थे। विश्वविद्यालय ने आदेश का पालन करते हुए परीक्षाएँ भी करा लीं। बीते दिनों विवि ने काउंसलिंग कोटे से प्रवेशित विद्यार्थियों का परिणाम घोषित कर दिया है। कॉलेजों ने विवि से नॉन काउंसलिंग विद्यार्थियों का परिणाम निकालने का अनुरोध किया था। नॉन काउंसलिंग से प्रवेश पाए करीब 2200 विद्यार्थियों का रिजल्ट विवि ने रोक लिया था। बात नहीं बनी तो बाल मुकुंद बाजारी कॉलेज ऑफ एजुकेशन रुनकता और माँ गायत्री आर्य कन्या कॉलेज जलेसर समेत चार कॉलेज हाईकोर्ट चले गए। हाईकोर्ट लखनऊ बैंच के न्यायाधीश जस्टिस प्रदीपकांत और जस्टिस रितुराज अवस्थी की पीठ ने अंबेडकर विवि को तत्काल इन कॉलेजों का रिजल्ट निकालने के आदेश दिए हैं। बता दें कि नॉन काउंसलिंग की परीक्षाएँ कराने का आदेश भी इसी पीठ ने दिया था। अब अन्य कॉलेजों को भी इसी आदेश से राहत मिल सकती है।
मजबूरन जाना पड़ा हाईकोर्ट
कॉलेजों ने विवि से कहा था कि परीक्षा कराई है तो रिजल्ट क्यों रोक दिए। अधिकारियों से अनुरोध भी किया गया था। हालांकि बात नहीं मानी गई। मजबूरन कॉलेजों को हाईकोर्ट की शरण लेनी पड़ी। फिलहाल चार कॉलेज कोर्ट से आदेश लेकर आए हैं। अन्य कॉलेजों को भी इस आदेश का फायदा मिलेगा। अब विवि को सभी नॉन काउंसलिंग से प्रवेशित विद्यार्थियों का परिणाम निकालना पड़ेगा।
डा. एसके त्यागी, चेयरमैन देव ग्रुप ऑफ कॉलेज।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:बीएड : नान काउंसिलिंग छात्रों का भी निकलेगा रिजल्ट