DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कॉमनवेल्थ गेम्स पैकेज, मौका भी है मौसम भी

कॉमनवेल्थ गेम्स पैकेज, मौका भी है मौसम भी

घूमने का मौका भला कौन गंवाना चाहता है। इसके लिए विशेष छुट्टियां मिल जाएं तो क्या कहने। राजधानी में आयोजित होने जा रहे कॉमनवेल्थ गेम्स के दौरान मिलने वाली लंबी छुट्टियों का आनन्द भला घूम कर क्यों न उठाया जाए। इस विशेष अवसर के लिए आईआरसीटीसी से लेकर राज्य सरकारों के पर्यटन विभागों तक ने विशेष पैकेज टूर तैयार किए हैं। एक रिपोर्ट।

रंग-रंगीले भारत की सैर का एक और सुनहरा मौका विदेशी पर्यटकों के साथ-साथ राजधानीवासियों को भी खूब रास आएगा। कॉमनवेल्थ गेम्स की बहार के साथ आसपास के क्षेत्रों में घूमने का खूब मौका जो मिलेगा। अगर आपको घूमने का शौक है तो इसके लिए इस बार आप विशेष पैकेज का लाभ उठा सकते हैं, जिसे खासकर इसी मौके के लिए तैयार किया गया है। आगरा का ऐतिहासिक ताजमहल देखना हो या जयपुर का हवा महल, भगवान श्रीकृष्ण की जन्म स्थली मथुरा की गलियों में घूमना हो या जिम कॉर्बेट की झाड़ियों में छिपे टाइगर के दीदार करने हों, राजस्थान के किले देखने की भी इच्छा पूरी हो सकती है और शिमला की वादियों की खूबसूरती को भी निहारने का अवसर मिल सकता है। अलग-अलग पैकेज, भारत के अलग अलग रंग-रूप के दर्शन।

इन पैकेजेज का संबंध देश के सर्वाधिक चर्चित कॉमनवेल्थ गेम्स से है। आगामी 3 अक्तूबर से शुरू हो रहे कॉमनवेल्थ गेम्स को ध्यान में रख कर केन्द्र सरकार व राज्य सरकारों के पर्यटन विभाग ने इन पैकेजों को तैयार किया है, ताकि इस अवसर पर भारत आने वाले विदेशी अतिथि व पर्यटक दिल्ली में रहते हुए कुछ दिनों का समय निकाल कर भारत की एक झलक देख सकें। निजी ट्रैवल एजेंसियों ने भी इस अवसर के लिए पैकेज कुछ इस प्रकार तैयार किए हैं कि आम आदमी से लेकर खास आदमी तक अपने बजट के अनुसार राजधानी के आसपास की प्राकृतिक और ऐतिहासिक महत्व की जगहों की यात्रा कर सके।

रेल वाले घुमाएंगे कार से

भारत सरकार के रेल मंत्रालय के तहत संचालित होने वाली संस्था आईआरसीटीसी (इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लि.) ने इस अवसर के लिए 10 विशेष पैकेज तैयार किए हैं। ये पैकेज नॉन एसी कार/थ्री स्टार होटल और एसी कार/फाइव स्टार दोनों ही रूप में उपलब्ध हैं। अगर आप एक ही दिन में आगरा घूम कर वापस आ जाना चाहते हैं तो दिल्ली-आगरा-दिल्ली का पैकेज बेस्ट है। इस पैकेज का चार्ज नॉन एसी कार से 2300 रुपए रखा गया है, जबकि एसी कार से 3350 रुपए रखा गया है। अगर आप आगरा में एक रात ठहरना चाहते हैं तो नॉन एसी कार/थ्री स्टार होटल वाले पैकेज का चार्ज 3250 रुपए व एसी/फाइव स्टार होटल श्रेणी में 8450 रुपए रखा गया है। इसी तरह अगर आप जिम कॉर्बेट की सैर करना चाहते हैं और वहां एक रात ठहरना भी चाहते हैं तो नॉन एसी कार/थ्री स्टार होटल वाले पैकेज का चार्ज 4000 रुपए व एसी/फाइव स्टार होटल श्रेणी में 7350 रुपए भुगतान करना पड़ेगा। आईआरसीटीसी ने नीमराना फोर्ट, मथुरा-वृंदावन, जयपुर, दिल्ली-जयपुर-आगरा-दिल्ली, दिल्ली-आगरा-जयपुर-दिल्ली, दिल्ली-जयपुर-अजमेर-पुष्कर-दिल्ली समेत कुल 10 पैकेज तैयार किए हैं। उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के अनेक हिल स्टेशन और अमृतसर आदि के भी दजर्नभर पैकेज  तैयार किए गए हैं। वहीं आप पैकेज तैयार भी करवा सकते हैं।

हिमाचल टूरिज्म ने भी कसी कमर

हिमाचल टूरिज्म ने खेल के इस महाकुंभ को ध्यान में रखते हुए आठ विशेष पैकेज तैयार किए हैं। ये पैकेज 28 सितम्बर से 20 अक्तूबर के बीच की यात्रा के लिए मान्य होंगे, जिसकी बुकिंग शुरू हो चुकी है। इनमें तीन तरह के पैकेज हैं-दो रात-तीन दिन, तीन रात-चार दिन और चार रात-पांच दिन के पैकेज। इनमें अनेक पैकेज दो विकल्पों के साथ हैं। अगर आप दो रात-तीन दिनों का दिल्ली-मनाली-रोहतांगपास-नग्गर-मनाली-दिल्ली का पैकेज लेते हैं तो आपको आनेजाने और होटल में ठहरने से लेकर तीनों समय के शाकाहारी खाने तक की व्यवस्था के लिए प्रति व्यक्ति 5800 रुपए का भुगतान करना पड़ेगा, लेकिन अगर आप आनेजाने की सुविधा नहीं चाहते तो 2880 रुपए के भुगतान पर इस पैकेज का लाभ उठा सकते हैं, जिसमें होटल में ठहरने और ब्रेकफास्ट-लंच-डिनर शामिल हैं। ये पैकेज दो बेड वाले कमरे के लिए हैं, जिसमें एक अन्य व्यक्ति के साथ आपको कमरा शेयर करना पड़ेगा। इसी तरह दिल्ली-शिमला-नालदेहरा-चैल-शिमला-दिल्ली के दो रात-तीन दिन के पैकेज, डलहौजी का दो रात-तीन दिनों का पैकेज, धर्मशाला का दो रात-तीन दिनों  के पैकेज समेत अन्य पैकेज शामिल हैं, जो हिमाचल के विभिन्न क्षेत्रों को कवर करते हैं।

पिंक सिटी से जैसलमेर तक जाएं

राजस्थान टूरिज्म ने भी इस विशेष अवसर पर 11 विशेष पैकेज तैयार किए हैं और हर पैकेज पर 10 प्रतिशत की विशेष छूट की भी व्यवस्था है। ये सभी पैकेज 31 अक्तूबर तक मान्य हैं। हर पैकेज छह तरह से तैयार किए गए हैं। आप अपनी जरूरत और बजट के अनुसार पैकेज का चयन कर सकते हैं। एसी कार-एसी रूम में दो पैक्स, तीन पैक्स और चार पैक्स में पैकेज उपलब्ध हैं। इसी तरह नॉन एसी कार-नॉन एसी रूम में दो पैक्स, तीन पैक्स और चार पैक्स में पैकेज तैयार किए हैं। एक रात-दो दिन का पिंक सिटी पैकेज लेते हैं तो दिल्ली-जयपुर-दिल्ली की सैर कर सकते हैं। पिंक सिटी जयपुर में एक रात ठहरने की व्यवस्था होगी। एसी कार-एसी रूम में दो पैक्स, तीन पैक्स और चार पैक्स में ये पैकेज क्रमश: 5550, 4650 और 3650 रुपए में उपलब्ध हैं। इसी तरह नॉन एसी कार-नॉन एसी रूम में दो पैक्स, तीन पैक्स और चार पैक्स में क्रमश: 4350, 3450 और 2850 रुपए में पैकेज ले सकते हैं। लोकप्रिय रूट गोल्डन ट्रैंगल का दो रात-तीन दिनों का पैकेज भी है। इस पैकेज से दिल्ली-जयपुर-भरतपुर-फतेहपुर सीकरी-आगरा-दिल्ली रूट पर यात्रा कर पाएंगे। पैकेज की कीमत एसी कार-एसी रूम में दो पैक्स, तीन पैक्स और चार पैक्स की क्रमश: 8400, 7350 और 5950 रुपए है। नॉन एसी कार-नॉन एसी रूम के साथ यह पैकेज क्रमश: 6600, 5400 व 4500 रुपए में उपलब्ध है। इसी तरह हवा महल पैकेज (दो रात-तीन दिन), मेवाड़ पैकेज (पांच रात-छह दिन), डेजर्ट पैकेज (छह रात-सात दिन), अरावली पैकेज (छह रात-सात दिन), राजस्थान पैकेज (14 रात-15 दिन), अलवर स्पेशल (दो रात-तीन दिन), टाइगर स्पेशल (दो रात-तीन दिन), दरगाह स्पेशल (तीन रात-चार दिन) आदि के पैकेज भी तैयार किए गए हैं।

बड़े काम की ये वेबसाइट्स

www.railtourismindia.com
www.irctc.com
http://www.rajasthantourism.gov.in
www.rtdc.in/socwg.htm
http://himachaltourism.gov.in

केवल मन बनाएं, बाकी सब हम पर छोड़ दें

हमारा उद्देश्य आपको घुमाना है, देशभर की सैर कराना है। इसके लिए हम सस्ते दामों पर पैकेज उपलब्ध कराते हैं और रेल यात्रा वाले पैकेज में रेल का कन्फर्म बर्थ उपलब्ध कराते हैं। फिलहाल कॉमनवेल्थ खेल के अवसर पर जो पैकेज तैयार किए गए हैं, उन सभी पैकेजेज में टूरिस्ट को कार से घुमाने की व्यवस्था है। यात्रियों को घर से लेकर चुने गए पैकेज के अनुसार संबंधित रूट पर घुमा कर वापस घर पर पहुंचाया जाता है। यानी आप केवल मन बनाएं, पैकेज लें, बाकी सब हम पर छोड़ दें।

संजय कुमार जैन, उत्तरी क्षेत्र के समूह महाप्रबंधक, आईआरसीटीसी

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:कॉमनवेल्थ गेम्स पैकेज, मौका भी है मौसम भी