DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ज्यादातर युवतियों को पसंद है शिक्षित परिवार में विवाह

ज्यादातर युवतियों को पसंद है शिक्षित परिवार में विवाह

अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस के मौके पर वैवाहिक सेवा प्रदान करने वाली वेबसाइट 'शादी डॉट कॉम' ने 'लिटरली, आई डू!' (मैं साक्षर बनूंगा!) नाम से एक मत-सर्वेक्षण कराया है, जिसमें इस वेबसाइट से जुड़े सदस्यों ने शिक्षा एवं साक्षरता को काफी महत्व दिया है।

मत-सर्वेक्षण के अनुसार 72 प्रतिशत से अधिक भारतीय युवतियों को शिक्षित परिवार में विवाह करना पसंद है। इसके विपरीत 47 प्रतिशत भारतीय पुरुषों ने उस प्रचलन की ओर संकेत किया है, जिसमें युवतियां पहले अपने पति के परिवार की शिक्षा के बारे में जानना चाहती हैं, क्योंकि कई परिवारों की सोच का दायरा बड़ा है और वे नौकरी-पेशा वाली बहू चाहते हैं।

मत-सर्वेक्षण के परिणाम में यह बात सामने आई है कि 41.25 प्रतिशत युवतियों का कहना है कि वह स्नातकोत्तर (पोस्ट ग्रेजुएट) जीवनसाथी चाहती हैं, जबकि लगभग 55 प्रतिशत ने कहा कि उनका आखिरी फैसला है अपने जैसे शैक्षिक पृष्ठिभूमि वाले जीवनसाथी को पाना। यह मत-सर्वेक्षण अगस्त के अंतिम सप्ताह में कराया गया और इसमें शादी डॉट कॉम पर विवाह की तमन्ना रखने वाले 8,300 से अधिक युवाओं ने भाग लिया।

परिणामों पर टिप्पणी करते हुए शादी डॉट कॉम के व्यवसाय प्रमुख गौरव रक्षित ने कहा, ''इसमें कोई संदेह नहीं है कि विवाह की इच्छुक कोई युवती रिश्ता तय होने से पहले व्यक्तिगत तौर पर अपने जीवनसाथी की शिक्षा के बारे में जानना चाहती है। अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस के मौके पर कराए गए मत-सर्वेक्षण में हमने आश्चर्यजनक रूप से पाया कि आज के प्रतियोगितापूर्ण जीवनशैली में युवक भी पढ़ी-लिखी जीवन संगिनी पसंद करते हैं जो घर का खर्च पूरा करने में मददगार बने।''

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ज्यादातर युवतियों को पसंद है शिक्षित परिवार में विवाह