DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दिल्ली में दस दिन देरी से विदा होगा मानसून

उत्तर भारत में मानसून के पैटर्न में बदलाव आने लगा है। मानसून अब देर से दस्तक दे रहा है तथा विदाई भी देर से ले रहा है। इस साल दिल्ली समेत उत्तर भारतीय राज्यों से मानसून की विदाई 30 सितंबर तक होगी। इसका मतलब है कि बारिश का मौजूदा दौर 25-30 सितंबर तक जारी रहेगा। मौसम विभाग ने दिल्ली में मानसून के अक्टूबर तक विस्तारित होने की संभावनाओं को खारिज किया है। अलबत्ता अक्टूबर के पहले पखवाड़े में पुराने पैटर्न के अनुरूप बीच-बीच में बारिश हो सकती है। लेकिन वह लगातार होने वाली मानसूनी बारिश जैसी नहीं होगी।


मौसम विभाग के महानिदेशक डा. अजित त्यागी के अनुसार दिल्ली में मानसून के विदाई की औसत तिथि 20 सितंबर है। लेकिन मानसून विदा तभी घोषित किया जाता है जब 15 सितंबर के बाद बारिश बंद हो जाए। लेकिन इससे पूर्व एक सितंबर से राजस्थान के इलाकों में मानसून विदाई लेता है। इस बार राजस्थान में भी मानसून अभी सक्रिय है। दिल्ली और उत्तर भारत के तमाम हिस्सों में मानसून सक्रिय है। आकलन है इस बार करीब 10 दिन की देरी से मानसून विदा लेगा। त्यागी के अनुसार 25-26 सितंबर के बाद दिल्ली तथा आसपास के क्षेत्रों में मानसूनी बारिश के थमने के आसार हैं।


वैसे, मानसून के पिछले सालों की चाल पर नजर डालें तो यह देर से दस्तक दे रहा है और देर से विदाई ले रहा है। 2008 में 29 सितंबर को दिल्ली से मानसून विदा हुआ था। जबकि 2009 में 28 सितंबर को मानसून विदा हुआ था। पिछले साल तो राजस्थान में ही 20-25 सितंबर तक मानसून सक्रिय रहा था। लेकिन इसमें भी एक अपवाद है 2008 में दिल्ली तथा आसपास से मानसून सितंबर के अंत में विदा हो गया था लेकिन अक्टूबर में भी खासी बारिश हुई थी। इस बारे में डा. त्यागी कहते हैं कि दिल्ली से विदा होने के बावजूद दणिक्षी राज्यों में मानसून अक्टूबर तक सक्रिय रहता है। कभी-कभी दक्षिणी राज्यों में बन रहे सिस्टम से करंट मिलने से भी दिल्ली या उत्तरी राज्यों में बारिश हो जाती है। वैसे, भी पिछले पचास सालों के आंकड़े बताते हैं कि दिल्ली में 15 अक्टूबर तक बीच-बीच में बारिश होती रहती है। ऐसा इस बार भी होगा।


मौसम विभाग के अनुसार छह सितंबर तक की स्थिति के अनुसार देश में 771 के मुकाबले 781 मिमी बारिश दर्ज की गई है जो औसत से एक फीसदी ज्यादा है। बिहार, झारखंड और पूर्वी उप्र के कुछ इलाकों को छोड़कर देश में इस बार ठीकठाक बारिश हुई है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:दिल्ली में दस दिन देरी से विदा होगा मानसून