DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

डेंगू के डंक से बदली स्कूली की वर्दी

डेंगू के डंक ने स्कूली की वर्दी बदल दी। बच्चों को फुलबाजू की कमीज पहनकर आनी होगी। स्कर्ट पहनने वाली छात्राओं को जुर्राब पहनने अनिवार्य होंगे। शहर में डेंगू-मलेरिया के बढ़ते संभावित मरीजों को देख स्वास्थ्य विभाग ने इस बाबत शिक्षा विभाग को पत्र लिखा है। जिसमें  फुलबाजू की कमीज पहनकर आने के आदेश जारी किए हैं। स्कूल में प्रार्थना के दौरान इस रोग से बचाव के संबंध में टॉक सो करने का भी आदेश दिए गए है। शिक्षा विभाग को इस पर अमल करवाना होगा। जागरूक करने के लिए स्कूलों में शिविर भी लगाए जाएंगे। जिनमें डेंगू-मलेरिया से बचाव को लेकर विस्तृत जानकारी दी जाएगी।

दिल्ली और एनसीआर में डेंगू से कई लोगों की मौत के बाद स्वास्थ्य विभाग ने जिले में भी स्कूली छात्रों की ड्रेस बदलवाने पर जोर दिया है। स्कूल प्रबंधक को यह ड्रेस कोड तुरंत लागू करने के आदेश हैं। इसके साथ स्कूल में प्रार्थना के दौरान डेंगू, मलेरिया और स्वाइन फ्लू से बचाव के विषय में भी जानकारी देने के निर्देश दिए गए हैं। इसके साथ ही स्कूल बोर्ड पर इस रोग से बचाव के लिए पर्चा चस्पाने के आदेश दिए गए हैं। ताकि एक साथ कई लोगों को जागरुक किया जा सकें। विशेषज्ञों का मानना है कि डेंगू के मच्छर दिन में आक्रमण करता है। इसलिए स्कूली बच्चाों को इस रोग से बचाना जरुरी है।

इसके साथ ही स्कूल प्रशासन के पास सफाई करने का आदेश दिए गए हैं। डेंगू का लारवा मिलने पर स्कूल संचालकों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई होगी।

मलेरिया अधिकारी डॉ. ओपी मेहता: इस रोग पर अंकुश लगाने के लिए यह निर्णय लिया गया है। स्कूल के माध्यम से अधिक लोगों को जागरुक हो सकेंगे। इसके लिए सरकूलर जारी कर दिया गया है।

डेंगू के लक्षण
 अचानक तेज बुखार होना
 सिर के अगले भाग में, आंख के पिछले भाग और जोड़ों में दर्द
 खसरा जैसे दाने छाती और हॉथ के उपर निकल आते है
 भूख कम लगना और उल्टी होना
  गंभीर मामलों में नाक, मुंह व मसूड़े से खून आना

बचाव के उपाए
 बुखार आने पर खून की जांच करवाए
 रोगी को तुरंत अस्पताल में भर्ती करें
 14 दिनों तक पूरा क्रोस करें
 एस्प्रीन और ब्रूफेन का प्रयोग न करें
 खाली प्लेट दवा न लें
 उल्टी, सिर दर्द और बेहोशी होने पर रोगी को तुरंत अस्पताल ले जाए

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:डेंगू के डंक से बदली स्कूली की वर्दी