DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

जैसी जरूरत वैसा प्रिंट

गैजेट के तौर पर पहले-पहल जब बाजार में प्रिंटर आए, तो कुछ खास दुकानों पर ही दिखते-मिलते थे, पर अब आलम यह है कि दफ्तरों में ही नहीं आम घरों में भी इनका खूब इस्तेमाल हो रहा है। वजह यह है कि मनचाहे प्रिंट लेने की जरूरत तेजी से बढ़ चली है। छात्रों को अपने प्रोजेक्ट्स के लिए प्रिंट चाहिए तो बिजनेस में ढेरों कागजों की जरूरत बाजार से पूरी करना महंगा पड़ता है। यही क्यों ऑल इन वन प्रिंटर न केवल सस्ते हुए हैं बल्कि वे फैक्स से लेकर कॉपियर तक का काम भी बखूबी करते हैं। बता रही हैं पूनम जैन


ऑफिस में इस्तेमाल के साथ-साथ इन दिनों प्रिंटर घरों की भी जरूरत बन गया है। स्टूडेंट्स अपने प्रोजेक्ट्स के लिए तो प्रोफेशनल्स में अपने फ्रीलांस वर्क और प्रोफेशनल इस्तेमाल के लिए होम प्रिंटर्स की जरूरत होने लगी है। अच्छी बात यह है वर्तमान में बाजार में कंपनियों द्वारा उपलब्ध कराए जा रहे विभिन्न प्रिंटर्स में पुराने प्रिंटरों की तरह स्याही फैलने, पेपर फंसने और प्रिंट हासिल करने के लिए देर तक प्रिंट का इंतजार करने की जरूरत नहीं होती। साथ ही अब प्रिंटर लुक में इतने आकर्षक आ रहे हैं कि उन्हें आपको डेस्क के नीचे ढककर रखने की जरूरत नहीं रही है। एप्सन, कैनन, एचपी ऑफिस जेट, सोनी आदि विभिन्न कंपनियों के अनेक फीचर वाले ऑफिस प्रिंटर, बजट मॉडल, सुविधाजनक फोटो प्रिंटर या फिर प्रिंटर में ही इन-बिल्ट डिजिटल फोटो फ्रेम आदि सुविधाओं सहित प्रिंटर बाजार में उपलब्ध हैं।
जब भी प्रिंटर की खरीदारी की बात आती है, तो सही कीमत पर अपनी सभी जरूरतें पूरा करने वाला प्रिंटर खरीदना एक अहम बात होती है। हालांकि लेजर प्रिंटर तुलनात्मक रूप से अधिक तीव्र गति वाले आ रहे हैं, पर इंकजेट प्रिंटर की अभी भी काफी मांग में है। इसकी प्रमुख वजह अच्छे कलर प्रिंट के साथ-साथ फोटो प्रिंट, क्राफ्ट प्रोजेक्ट्स, ग्रीटिंग्स आदि के लिए इनका इस्तेमाल अधिक किया जाता है। प्रिंटर की खरीदारी में प्रिंट स्पीड, कलर आउटपुट, आकार, शोर और प्रति प्रिंट खर्च काफी मायने रखता है। पिंट्रर खरीदने से पूर्व बाजार में उपलब्ध विभिन्न विकल्पों के बारे में अवश्य जान लें। 
यदि आप प्रिंटर को घर और ऑफिस दोनों के लिए इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो ऐसा प्रिंटर खरीदें, जिसमें प्रिंट लेने के लिए आपको बहुत देर इंतजार नहीं करना पड़ता हो और पिक्चर प्रिंट की भी सुविधा हो। इन दिनों स्कैन, कॉपी और फैक्स आदि सुविधाओं वाले प्रिंटर उचित कीमतों पर बाजार में उपलब्ध हैं।

फोकस्ड खरीदारी
अपनी जरूरत को अच्छी तरह समझ लें। मसलन यदि आपको स्कैनिंग का काम अधिक पड़ता है, तो ऐसा प्रिंटर खरीदें, जिसमें अच्छी स्कैनिंग क्वालिटी के साथ प्रिंटर की सुविधा हो। बेसिक एंट्री लेवल इंकजेट प्रिंटर से आप अपनी कभी-कभार की प्रिंटिंग की जरूरत, टैक्स्ट के साथ मैप और कुछ फोटो प्रिंट की जरूरत को पूरा कर सकते हैं। वहीं यदि नियमित तौर पर आपको बड़ी मात्र में प्रिंट लेने पड़ते हैं तो आप अच्छे फास्ट इंकजेट प्रिंटर का इस्तेमाल कर सकते हैं। प्रोफेशनल फोटो प्रिंटिंग के लिए अच्छी क्वालिटी वाले फोटो पिंट्रर की जरूरत होगी। वहीं मार्केटिंग मैटीरियल की प्रिंटिंग के लिए कलर लेजर प्रिंटर या अच्छी क्वालिटी वाले प्रिंटर की आवश्यकता होगी।

ऑफिस में भारी इस्तेमाल के लिए सामान्यत: ब्लैक एंड वाइट प्रिंटर्स का इस्तेमाल किया जाता है। पर यदि आपको फोटोग्राफ और कलर प्रिंट की भी जरूरत होती है तो आपके लिए उच्च तकनीक युक्त कलर लेजर प्रिंटर लेना बेहतर होगा।

यदि आप विभिन्न कीमतों की तुलना कर रहे हैं तो आप कार्टरेज की कीमत को ध्यान में रखकर प्रति कॉपी प्रिंट को ध्यान में रखें। जैसे लेजर पिंट्रर खासतौर पर ब्लैक/व्हाइट लेजर प्रिंटर तुलनात्मक रूप से अधिक सस्ते होते हैं। साथ ही इससे आप बड़ी मात्र में प्रिंट ले सकते हैं। जहां तक संभव हो प्रिंटर अच्छी क्वालिटी का खरीदें, यदि आप अच्छी कंपनी और लोकप्रिय मॉडल खरीद रहे हैं तो उसके लिए अच्छे और सस्ते मैन्युफैक्चर्ड कारट्रेज मिलना आसान होता है।

एप्सन स्टाइलस एसएक्स 215
कीमत-3,700 रुपये
इस प्रिंटर की गिनती सस्ते पिंट्रर्स में की जाती है। यह एक बहुउपयोगी प्रिंटर है, जिसमें आप सीधे ही मैमोरी कार्ड से 1.5 इंच कलर एलसीडी की मदद से फोटो प्रिंट ले सकते हैं। इस प्रिंटर को आप यूसएबी की मदद से ही जोड़ सकते हैं और इसमें पेपर ट्रे नहीं दी गई है। पांच से छह मिनट के भीतर आप इससे 20 पेज प्रिंट ले सकते हैं। इसके अलावा, फोटो प्रिंट क्वालिटी पर भी इसका परिणाम बेहतर है।


एचपी ऑफिसजेट पीआरओ 8500
कीमत-20,861 रुपये
ईथरनेट, यूएसबी और जी वाई-फाई सहित इस इंटरनेट से आप सीधे ही डॉक्यूमेंट को फैक्स और ई-मेल भेज कर सकते हैं। पेज के दोनों ओर प्रिंट की सुविधा है। जानकारों के अनुसार अपने पिछले प्रिंटर्स की तुलना में यह प्रिंटर लगभग 50 प्रतिशत अधिक प्रभावी तरीके से काम करता है। दो मिनट से कम समय में आप 20 पेज के प्रिंट इसमें हासिल कर सकते हैं। फोटो प्रिंटिंग की भी सुविधा मौजूद है।

एचपी ऑफिसजेट 6000 सीरिज
कीमत-5,999 रुपये
पारंपरिक डिजाइन वाले इस प्रिंटर की बॉडी सलेटी और काले रंग की है जिसका वजन लगभग 5.7 किलोग्राम है। प्रिंटर की पेपर ट्रे में लगभग 250 शीट्स रखी जा सकती हैं। सामान्य टेक्स्ट और कलर प्रिंट दोनों की क्वालिटी बहुत बढ़िया है। इस प्रिंटर में यूएसपी केबल नहीं दी जाती है। आपको खरीदने के लिए अतिरिक्त खर्च करना होगा। जहां तक रिफिल कारट्रेज की बात है, इसके लिए एक्सएल ब्लैक कारट्रेज (1500 रुपये) और तीन-रंगों की कारट्रेज (750 रुपये) उपलब्ध हैं।

कैनन पिक्समा आईपी 2770
कीमत-2,695 रुपये
इस प्रिंटर में आप ए-4, ए5 और बी5 पेपर साइज पर प्रिंट निकाल सकते हैं। इसमें आप कई कारट्रेज इस्तेमाल कर सकते हैं और कभी एक तरह का कारट्रेज उपलब्ध न होने पर आप दूसरा इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें सीएल-811, सीएल 811 एक्सएल, पीजी 810 और पीजी 810 एक्सएल कार्टेज रिफिल करा सकते हैं। इसका कलर पिंट्र काफी स्पष्ट है तथा इसमें फुल फोटोलिथोग्राफी इंकजेट नोजेल इंजीनियरिंग तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। इसमें हाइब्रिड इंक का इस्तेमाल किया गया है जिससे आप ग्लॉसी प्रिंट ले सकते हैं। इसमें लगभग एक मिनट में पांच पेज तक का प्रिंट ले सकते हैं। इसमें शोर तुलनात्मक रूप से कुछ अधिक होता है और इसका वजन लगभग 3.7 किलोग्राम का है।


कैनन पिक्समा एमएक्स 870
कीमत 8,955 रुपये
इससे आप यूएसबी, जी वाई-फाई या ईथरनेट की मदद से जोड़ते हैं। इसमें 35-शीट डॉक्यूमेंट फीडर और फैक्स सुविधा है। इसमें टेक्स्ट की क्वालिटी वॉटरप्रूफ है। इसे इस्तेमाल करना आसान है और इसके फीचर्स भी काफी आकर्षक हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:जैसी जरूरत वैसा प्रिंट